Thursday, February 2, 2023
spot_img

IND vs NZ: सीरीज में आखिरी कील ठोकने उतरेगा भारत, जानिए वेदर-पिच रिपोर्ट और संभावित प्लेइंग-11

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस श्रृंखला का शुरुआती दो मुकाबला खेला जा चुका है, जिसको टीम इंडिया जीत चुकी है। अब इस सीरीज का आखिरी मैच आज मध्य प्रदेश के होलकर स्टेडियम में होगा। भारत इस सीरीज का आखिरी कील ठोकने आज मैदान पर उतरेगा। आइए जानते हैं आज के मैच के वेदर-पिच रिपोर्ट से लेकर संभावित प्लेइंग-11 के बारे में सबकुछ।

टीम इंडिया ने 2-0 की बनाई बढ़त

भारतीय टीम ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम को 12 रनों से और दूसरे मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। पहले मैच में जीत के हीरो शुभमन गिल रहे, तो वहीं दूसरे मैच में कप्तान रोहित और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के दम पर भारत ने जीत दर्ज की।

होलकर स्टेडियम में होगा आखिरी मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 जनवरी यानी आज खेला जाएगा। ये मैच मध्य प्रदेश के होलकर स्टेडियम में होने वाला है। मैच के शुरु होने का समय दोपहर 1.30 बजे का है, वहीं टॉस के लिए सिक्का मैच शुरु होने से ठीक आधा घंटे पहले यानी 1.00 बजे उछाला जाएगा। भारतीय टीम इस समय बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रही है और उनके पास वनडे की नंबर-1 टीम बनने का मौका है। अगर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारत को वनडे की टॉप टीम बनना है तो उसे एक काम करना होगा।

भारत के पास नंबर-1 बनने का मौका

गौरतलब है कि टीम इंडिया अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच को जीत जाती है तो वो वनडे की टॉप टीम बन सकती है। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम न्यूजीलैंड को आखिरी मुकाबले में वापसी करने का मौका नहीं देना चाहेगी। इसी के साथ टीम इंडिया की ये भी सोच होगी की इस मैच को बड़े अंतर से अपने पक्ष में करें, अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम प्वाइंट टेबल में दूसरे टीम से काफी ऊपर होगी।

रजत पाटीदार कर सकते हैं डेब्यू

क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि तीसरे मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ को चेक करेंगे। ऐसे में मिडिल ऑर्डर में विस्फोटक बल्लेबाज रजत पाटीदार के डेब्यू करने का समीकरण बन रहा है।

ऐसा रहेगा पिच का बर्ताव

होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा मददगार साबित रही है। यहां की बाउंड्री काफी छोटी है जिससे बॉल को छक्के के लिए भेजना काफी आसान हो जाता है। तेज गेंदबाजों को यहां पर थोड़ी मदद जरुर मिलेगी, हालांकि रन बचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। यहां पर टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

मौसम का ये रहेगा हाल

अगर बात होलकर के मौसम की करें तो यहां पर मैच के वक्त कुछ गर्मी रहेगी। मैच शुरु होने का समय दोपहर 1.30 बजे है। आज के दिन यहां का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

होलकर स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में कुल पांच वनडे मुकाबले खेले है। इन सभी मैचों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। भारत ने यहां पर तीन बार लक्ष्य का पीछा करने के दौरान जबकि 2 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने यहां पर सबसे हाई स्कोर 418 रन वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में बनाई थी।

भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रजत पाटीदार, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

Latest news