नई दिल्ली: भारत में इस बार पहली बार बधिर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है. भारत में इस टूर्नामेंट का आयोजन इस वर्ष नवंबर में होगा. डेफ (बधिर) क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) द्वारा इसका आयोजन किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को इस बात की जानकादी दी. 9 दिनों तक चलने वाले इस टी-20 टूर्नामेंट में आठ देश हिस्सा लेंगे. साथ ही इस टूर्नामेंट में 200 से ज्यादा खिलाड़ी उतरेंगे.

भारत में इस टूर्नामेंट के आयोजन के पीछे की वजह ये है कि भारत में सुनने में असमर्थ लोगों के लिए क्रिकेट का प्रचार और आयोजन करना. यह बधिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (बहरा आईसीसी) से संबद्ध है. इसमें हिस्सा लेने वाले देशों में मेजबान भारत के अलावा इंग्लैंड, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हिस्सा ले रही हैं.

आठ टीमों को दो-दो ग्रुप में विभाजित किया जाएगा. प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में तीन-तीन मुकाबले खेलेगी. प्रत्येक गुप से टॉप पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी.

इस टूर्नामेंट का आयोजन 18 से 27 नवम्बर के बीच होगा. इसके मैच गुरुग्राम में खेले जाएंगे. डेफ (बधिर) क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) के महासचिव सुमित जैन ने कहा है कि भारत में क्रिकेट से अधिक लोकप्रीय गेम है. भारत में क्रिकेट खेला औऱ देखा जाने वाला खेल है. हम आश्वस्त हैं कि विकलांग क्रिकेट प्लेयर्स के खेल को तेजी मिलेगी. और साथ ही इस टूर्नामेंट को भारत में काफी समर्थन मिलेगा. क्रिकेट फैन्स को भी इस बात का बेसबरी से इंतजार है.

Asia cup 2018: एशिया कप फाइनल मैच में भारत और बांग्लादेश के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Asia Cup 2018: सरफराज अहमद ने की MS धोनी की नकल करने की कोशिश, टीम को उठाना पड़ा खामियाजा, वीडियो वायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर