विशाखापट्टनम. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने इतिहास रच दिया. कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. बुधवार को विशाखापट्टनम वनडे में कुलदीप ने 32वें ओवर में तीन कैरेबियाई बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया. कुलदीप यादव की हैट्रिक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को विशाखापट्टनम वनडे में 107 रनों से करारी मात दी है. 

विशाखापट्टनम वनडे में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज के सामने 388 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. इसका पीछे करते हुए वेस्टइंडीज की टीम पहले लड़खड़ाई और फिर ओपनर शाई होप और निकॉलस पूरन ने मिलकर पारी को संभाला.

मगर कुलदीप यादव ने 32वें ओवर की चौथी गेंद पर शाई होप को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया. इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर जेसन हॉल्डर को स्टंपिंग आउट किया और आखिरी गेंद पर अलजारी जोसेफ को चलता किया.

इस तरह कुलदीप यादव ने लगातार तीन गेंदों पर 3 विकेट लेकर वनडे करियर में दूसरी हैट्रिक अपने नाम कर दी. इससे पहले कुलदीप यादव ने 2017 में कोलकाता वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में पहली हैट्रिक ली थी.

वनडे में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है इन भारतीय गेंदबाजों के नाम-
– 1987 में चेतन शर्मा ने नागपुर वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ
– 1991 में कपिल देव ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ
– 2017 में कुलदीप यादव ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
– 2019 में मोहम्मद शामी ने साउथैम्पटन में अफगानिस्तान के खिलाफ
– 2019 में कुलदीप यादव ने विशाखापट्टनम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ

रोहित शर्मा और केएल राहुल की शतकीय पारी-

इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जबरदस्त शुरुआत की. ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शतकीय पारी खेली. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 227 रनों की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 138 गेंदों पर 169 रन बनाए. जबकि केएल राहुल ने 104 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली.

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर 52 रन बनाए. इसकी बदौलत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 387 रनों का स्कोर खड़ा किया.

388 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की पारी 44 वें ओवर में ही सिमट गई. वेस्टइंडीज के 280 रन पर 10 विकेट गिर गए और भारत ने यह मैच 107 रनों से जीत लिया. तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबरी कर ली है. अगला मैच रविवार को कटक में खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ें-

CAA Protest: अपने देश में बोलने से मुझे कोई नहीं रोक सकता- नागरिकता संशोधन कानून पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान

बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली की बेटी सना गांगुली ने साधा बीजेपी सरकार और संघ पर निशाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App