चेन्नई. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज की टीमें वनडे सीरीज खेलने के लिए कमर कस चुकी हैं. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस साल भारत ने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया साल 2019 में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज हारी. इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज में सभी टीमों को हराया है. वहीं अगर कैरेबियन टीम की बात की जाए तो वह साल 2019 में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. आइए हम आपको आंकड़ों के आधार पर बताते हैं कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच कितने मैच खेले गए और उनके रिजल्ट्स क्या रहे.

  1. भारत और वेस्टइंडीज के अगर वनडे इतिहास पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि जब इन दोनों टीमों के बीच वनडे मैच हुए तो काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. इन दोनों टीमों के बीच अब तक 130 मैच खेले गए हैं जिनमें 62 भारत ने जीते और 62 वनडे मैचों में कैरेबियन टीम विजयी रही. इस दौरान दोनों देशों के बीच खेले गए दो मैच टाई रहे और दो मुकाबलों का परिणाम नहीं निकला.
  2. वेस्टइंडीज शुरुआती दिनों में भारत को एकदिवसीय मैचों में खूब शिकस्त दी. लेकिन साल 2002 के बाद से टीम इंडिया ने कैरेबियन टीम पर पलटवार शुरू किया. बीते करीब 16 वर्षों में अगर देखा जाए तो भारतीय टीम हावी रही है. साल 2019 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल मिलाकर चार मैच खेले गए जिनमें भारत ने 3 मैच जीते जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला.
  3. वेस्टइंडीज को भारत में वनडे सीरीज जीते काफी वक्त बीत चुका है. कैरेबियन टीम ने करीब 16 साल पहले वर्ष 2002/03 में भारत के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वनडे सीरीज में जीत दर्ज की थी. उसके बाद से वेस्टइंडीज को वनडे भारत की धरती एकदिवसीय सीरीज जीतने का इंतजार है.
  4. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे मैच 27 अक्टूबर 2018 को जीता था. उसके बाद से दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए जिनमें टीम इंडिया ने 5 मुकाबले जीते और एक मैच का परिणाम नहीं निकला.
  5. साल 2002/03 के बाद से वेस्टइंडीज की टीम भारत में कुल मिलाकर पांच वनडे सीरीज खेल चुकी है. इस दरम्यान उसे सभी एकदिवीय सीरीज के दौरान टीम इंडिया के आगे हार का सामना करना पड़ा है.

AUS vs NZ Test: डेविड वॉर्नर ने सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ रचा इतिहास, अब स्मिथ के रिकॉर्ड पर नजर

Sachin Tendulkar Elbow Guard: सचिन तेंदुलकर को भी नहीं था इस बात का अहसास, एक अनजान शख्स के कहने पर बदला मास्टर ब्लास्टर ने एल्बो गार्ड

Happy Birthday Kuldeep Yadav: बर्थडे ब्वॉय चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने जब नॉटिंघम वनडे में अकेले दम इंग्लैंड को हरा दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App