नई दिल्लीः वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली एक और रिकॉर्ड बना सकते हैं. वह इस बार शतकों के मामले में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. इंजमाम उल हक ने टेस्ट मैचों में 25 टेस्ट शतक बनाए हैं. उन्होंने 120 टेस्ट मैच खेलकर 25 शतकों की मदद से 6286 रन बनाए हैं. जबकि 29 साल के विराट कोहली ने अब तक 72 टेस्ट मैच में 24 शतक बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 54.66 की औसत से 6286 रन बनाए हैं.

जिस तरह की शानदार फॉर्म में विराट कोहली चल रहे हैं, उसे देखते हुए पूरी संभावना है कि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ही इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लें. अगर कोहली दोनों पारियों में शतक लगाते हैं तो वह इंजमाम उल हक के रिकॉर्ड को तोड़ भी देंगे. अगर विराट ऐसा कर पाते हैं तो वह शतकों के मामले में टॉप 20 बल्लेबाजों में शामिल हो जाएंगे. फिलहाल विराट कोहली 24 शतकों के साथ 21वें स्थान पर हैं. शतकों के मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेदुलकर सबसे आगे हैं. उनके नाम टेस्ट मैचों में 51 शतक हैं. वहीं 166 टेस्ट में 45 शतकों के साथ दक्षिण अफ्रीका के जॉक कैलिस दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेेलिया 168 टेस्ट में 41 शतक के साथ तीसरे, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा 134 टेस्ट में 38 शतक के साथ चौथे और भारत के राहुल द्रविड़ 164 टेस्ट मैच में 36 शतक के साथ पांचवें स्थान पर हैं. इसके बाद पाकिस्तान के यूनुस खान, भारत के सुनील गावस्कर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने का नाम आता है. इन चारों खिलाड़ियों के नाम टेस्ट मैचों में 34-34 शतक दर्ज हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ वन डे मैचों के लिए गुरूवार को भारतीय टीम का चयन, ऋषभ पंत प्रबल दावेदार

COA प्रमुख विनोद राय बोले- टीम इंडिया के क्रिकेटर और चयनकर्ता बच्चे नहीं जो उनके काम में दखल दी जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App