तिरुवनंतपुरम. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. भारत का इरादा दूसरे मैच को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त लेने का होगा. वहीं कैरेबियन टीम सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा मैच जीतने की भरसक कोशिश करेगी. इस मैच को लेकर सारा दबाव वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पर है. विंडीज टीम पिछले कुछ समय से टी20 क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रही रही है. हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ लखनऊ में खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज में कैरेबियाई टीम को 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. 

कप्तान कीरोन पोलार्ड भारत के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे मैच में वापसी करने के लिए पूरी जान लगा देंगे. लेकिन भारत ने जिस तरह से हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 207 रनों के टारगेट को  आसानी से हासिल किया उसे देखते हुए कहा जा सकता कि विंडीज की राह दूसरे मैच में आसान नहीं होगी. भारतीय बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिए वेस्टइंडीज को नई रणनीति बनानी होगी. आइए हम आपको भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक खेले गए टी20 मैचों के परिणाम के बारे में बताते हैं. 

  1. यूं तो भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 12 जून 2009 को होम ऑफ क्रिकेट कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर हुआ. इस मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को 7 विकेट से पटखनी दी. उसके बाद 9 मई 2010 एक बार फिर दोनों टीमें ब्रिजटाउन में आमने-सामने हुईं. इस मैच में भी वेस्टइंडीज ने भारत को 14 रनों मात दी.
  2. करीब एक वर्ष बाद 4 जून 2011 को दोनों टीमों के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में फिर भिड़ंत हुई. भारत ने इस मुकाबले में वेस्टइंडीज को 16 रनों से हराकर पिछली हार का हिसाब चुकता किया. 23 मार्च 2014 को ढाका में खेले गए मैच में एक बार फिर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ विजयी रही. इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से रौंदा.
  3. समय ने करवट ली और वेस्टइंडीज ने भारत को इसके बाद लगातार दो टी20  मैचों में हराया. 31 मार्च 2016 को टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में लेंडल सिमंस और आंद्रे रसेल भारत पर भारी पड़ गए. 27 अगस्त 2016 को लॉडरहिल में खेले गए टी20 मैच में वेस्टइंडीज ने बेहद करीबी मुकाबले में भारतीय टीम को 1 रन से हरा दिया.
  4. 9 जुलाई 2017 को एक बार फिर भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेले गए टी20 मैच में पराजय झेलनी पड़ी. इस मैच में कैरेबियन टीम ने भारत पर एकतरफा जीत दर्ज करते हुए 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. लेकिन इस मैच के बाद किसे पता था कि आने वाले समय में वेस्टइंडीज की टीम भारत पर जीत दर्ज करने के लिए तरस जाएगी.
  5. 4 नवंबर 2018 से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत का जो सिलसिला शुरू किया वो आज भी बरकरार है. वेस्टइंडीज ने इस दरम्यान भारत के खिलाफ सात टी20 मैच खेले और उसे सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा. बीते इन दो वर्षों में भारत ने वेस्टइंडीज पर अपनी धरती से लेकर कैरेबियन सरजमीं पर टी20 मैचों में जीत दर्ज की है.
  6. जहां तक तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम की बात है तो भारत इस मैदान पर अभी तक अजेय रहा है. भारत ने इस ग्राउंड पर 7 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेला. इस मैच में भारत ने कीवी टीम को 6 रनों से हराया था. इसके अलावा भारत ने इसी ग्रांउड पर एक एक वनडे मैच भी खेला है. टीम इंडिया ने ये मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 नवंबर 2018 को खेला. उस मैच में भारत ने कैरेबियाई टीम को 9 विकेट से शिकस्त दी.
  7. रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल मिलाकर 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया ने 9 और कैरेबियन टीम ने 5 मुकाबले जीते हैं. जबकि दोनों देशों के बीच खेले गए एक मैच का परिणाम नहीं निकला.

Virat Kohli Hyderbad T20I Records: विराट कोहली के हैदराबाद टी20 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए गए रिकॉर्ड्स पर एक नजर

India Vs West Indies 2nd T20I Thiruvananthapuram Weather Forecast: भारत बनाम वेस्टइंडीज दूसरे टी20 मैच के दौरान आसमान पर छाए रहेंगे बादल, जानें कैसा रहेगा तिरुवनंतपुरम का मौसम

India Vs West Indies 2nd T20I Online Live Streaming: 8 दिसंबर को भारत बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टी20 मुकाबला, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण