गुयाना. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने कैरेबियन टीम को 7 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया. जीत के लिए 147 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 19.1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने 65 रनों की नाबाद पारी खेली. वहीं कप्तान विराट कोहली ने 59 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से ओशान थॉमस को दो और फाबियान एलन को 1 विकेट मिला. 65 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया. वहीं पूरी सीरीज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले क्रुणाल पांड्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया.

इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने बॉलिंग करने का निर्णय लिया. बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत खराब रही. कैरबियन टीम का पहला विकेट 4 रनों पर गिर गया. सुनील नरैन 2 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद शिमरॉन हेटमायर बल्लेबाजी करने आए और उन्हें एक रन पर दीपक चाहर ने चलता किया. जबकि इविन लुइस 10 रन बनाकर आउट हुए. शुरुआत के तीनों विकेट दीपक चाहर ने झटककर कैरेबियन टीम को बैकफुट पर धकेल दिया.

मिडिल ऑर्डर में कीरोन पोलार्ड ने 58 रनों की पारी खेलकर वेस्टइंडीज को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा रोवमैन पॉल ने 32 रन बनाए. इस तरह वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 146 रन बना सकी. टीम इंडिया की ओर से शानदार बॉलिंग करते हुए दीपक चाहर ने तीन विकेट लिए. उनके अलावा नवदीप सैनी को दो और डेब्यटांट राहुल चाहर को एक विकेट मिला.

ये मैच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए खास रहा. उन्होंने अर्धशतकीय पारी के चलते टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 21 अर्धशतक लगाकर रोहित शर्मा की बराबरी कर ली. भारत के टी20 इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने 3-0 से सीरीज जीती हो. इससे पहले भारत ने साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ, साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ और साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से टी20 सीरीज जीती है.

ये भारत की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार छठी जीत थी. कैरेबियन टीम के खिलाफ लगातार 6 टी20 मैच जीतने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है. इससे पहले पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार पांच मैच जीते थे. इस हार के साथ वेस्टइंडीज टीम के साथ एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. अब कैरेबियन टीम सबसे अधिक टी20 मैच हारने वाली टीम बन गई है. वहीं बांग्लादेश और श्रीलंका 57-57 टी20 मैच हारकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं.

Ravi Shastri Team India Head Coach: विदेशी कोच की नियुक्ति के पक्ष में नहीं है सीएसी, रवि शास्त्री का टीम इंडिया का हेड कोच बनना तय

MS Dhoni On Duty In Jammu And Kashmir: जम्मू कश्मीर में तैनात इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी इस अंदाज में आए नजर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App