पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक पूरा कर लिया है. ये विराट कोहली के करियर का 42वां शतक है. वेस्टइंडीज के खिलाफ ये उनका 8 शतक है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 शतक लगाने वाले विराट कोहली दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. विराट वनडे में सबसे अधिक सेंचुरी लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज हैं.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिेंग करने का निर्णय लिया. भारत की शुरुआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट सिर्फ 2 रनों पर आउट हो गया. सलामी बल्लेाज शिखर धवन 2 रन बनाकर चलते बने. उसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने शानदार बैटिंग की. अपनी पारी के दौरान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड तोड़े. इस दूसरे मुकाबले में विराट ने जैसे ही 19 रन बनाए तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया. 

इसके बाद उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का एकदिवीसीय मैचों में बनाए गए रनों का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया. गांगुली ने 311 वनडे मैचों में 11363 रन बनाए थे. वहीं विराट ने अपने एकदिवसीय करियर के 238वें मैच में 11406 रन बनाकर गांगुली को पीछे छोड़ दिया. अब विराट कोहली पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की तरफ से वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वैसे वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली 8वें नंबर पर हैं. एक कप्तान के तौर पर विराट की ये 20 सेंचुरी वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ 8वां शतक है. 

इसके अलावा विराट कोहली किसी भी देश के खिलाफ सबसे कम मैचों में 2000 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. विराट कोहली ने 34 मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो हजार रन बनाए हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 37 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन पूरे किए थे और वह दूसरे नंबर पर हैं. जबकि तेंदुलकर ने 40 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन पूरे किए थे. 

India vs West Indies 2nd ODI: विराट कोहली ने तोड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

India Vs West Indies 2nd ODI: भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मे क्रिस गेल आज तोड़ देंगे ब्रायन लारा का ये रिकॉर्ड

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App