पोर्ट ऑफ स्पेन. भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस के तहत 59 रनों से जीत हासिल की है. पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली को अपनी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया है. इससे पहले टीम इंडिया मे इस दूसरे वनडे में विंडीज टीम के सामने 50 ओवर में 280 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे कैरेबियन टीम हासिल नहीं कर पाई और जबाव में 42 ओवर में 210 रनों पर सिमट गई. वेस्टइंडीज की ओर से ओपनर बल्लेबाज एविन लुईस ने सर्वाधिक 65 रन बनाए. तो वहीं भारत की तरफ से स्विंग के सरताज भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट अपने नाम किए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का भारत का फैसला सही साबित नहीं हुआ क्योंकि पहले ही ओवर में विंडीज के तेज गेंदबाद शेल्डन कॉट्रेल की इन स्विंग गेंद शिखर धवन 2 रन बनाकर आउट हो गए. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े. रोहित शर्मा सेट होने के बाद एक हवाई शॉट खेलने के चक्कर में 18 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने कप्तान कोहली के साथ को निभाया. लेकिन पंत ज्यादा देर यह जिम्मेदार नहीं निभा सके और 20 रन बनाकर कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस बीच टीम इंडिया फंसी हुई नजर आ रही थी, लेकिन पांचवे नंबर पर बैटिंग करने आए श्रेयस अय्यर ने अपने कप्तान का बखूबी साथ निभाया और टीम के स्कोर को 225 के पार पहुंचाया इस दौरान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 42वां शतक पूरा किया, कोहली ने 125 गेंदों में चौके और 1 छक्के की बदौलत 120 रनों की उम्दा पारी खेली. अय्यर ने भी अपने वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी पूरी करते हुए 68 गेंदों में 71 रन बनाएं. यही कारण था कि भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 279 बनाएं. विंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए.

View this post on Instagram

Oh yeah! Wicket no.3 for #TeamIndia ????? #WIvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत खराब रही और क्रिस गेल 11 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने. इसके बाद विंडीज टीम का विकेट गिरने के सिलसिला जारी रहा. लेकिन इविन लुईस ने एक छोर संभाले रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि लुईस फिफ्टी करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और 65 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए है. दूसरी ओर निकोलस पूरन जो लुईस का अच्छा साथ दे रहे थे, वह भी 40 रन बनाकर पवेलियव चलते बने. इस दौरान मैच के बीच में बारिश ने दोबारा खलल डाली और डकवर्थ लुईस के हिसाब से कैरेबियन टीम को 42 ओवर में 272 रनों का लक्ष्य मिला. उस समय 180 रनों पर विंडीज ने अपने 6 विकेट गंवा चुका था और आखिर में पूरी टीम 42 ओवर में 210 रनों पर धराशायी हो गई है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवी ने 4 विकेट लेकर वेस्टइंडीज टीम को मैच में वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया. अब सीरीज का आखिरी वनडे मैच 14 अगस्त को खेला जाएगा.

India vs West Indies 2nd ODI: विराट कोहली ने जड़ा 42वां शतक, वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज, सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

India vs West Indies 2nd ODI: विराट कोहली ने तोड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर