एंटीगा. मेजबान वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम नॉर्थ साउंड एंटीगा में खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की. भारत की शुरुआत ठीक नहीं रही. टीम इंडिया का पहला विकेट 5 रन पर गिर गया. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर आउट हुए. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और वह 3 रन बनाकर चलते बने. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने भी निराश किया और वह 9 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह भारत ने 7.5 ओवर में 25 रनों पर अपने तीन बहुमूल्य विकेट खो दिए. टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती समय में कैरेबियन टीम भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रही. टीम इंडिया के इस प्रदर्शन को देखकर कहा जा रहा है कि क्या भारत को पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज हरा देगा. कुछ ऐसे आंकड़े हैं जिनके आधार पर अगर भारत का इस टेस्ट मैच में विश्लेषण किया जाए तो टीम इंडिया पहले टेस्ट मैच में हार सकती है.

दरअसल टेस्ट क्रिकेट में ऐसा चौथी बार हुआ है जब भारत ने 10 या उससे कम ओवर के खेल में 3 विकेट खो दिए हैं. भारत ने जब कभी टेस्ट मैच में 10 या उससे कम ओवर में 3 या उससे अधिक विकेट खोए हैं तो टीम इंडिया कभी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है. भारत ने सबसे पहले साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट मैच में 7.2 ओवर के खेल में भारत ने शिव सुंदर दास, वसीम जाफर और सचिन तेंदुलकर समेत तीन विकेट खोए थे जिसके बाद इस मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

अप्रैल 2008 में भारत ने अहमदाबाद टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए 7.3 ओवर में वसीम जाफर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली सहित 4 विकेट खोए थे. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को एक पारी और 90 रनों के अंतर से हराया था.

इसी तरह नवंबर 2009 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में पहले बैटिंग करते हुए 7.4 ओवर के खेल में गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर और वीवीएल लक्ष्मण के विकेट खो दिए. जिसके चलते ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा.

अब देखना दिलचस्प  होगा कि टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में 7.5 ओवर के खेल में 3 विकेट खो दिए वह वेस्टइंडीज को कैसे चुनौती देगी. वैसे पिछले 12 वर्षों से कैरेबियन धरती पर टीम इंडिया टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारत अंतिम बार वेस्टइंडीज में साल 2002 में टेस्ट सीरीज हारा था. 

India vs West Indies 1st Test Match: टेस्ट मैच में विराट कोहली के पहले बल्लेबाजी करने से अक्सर जीत जाता है भारत, ये रहे आंकड़े

India Vs West Indies 1st Test Match Weather Update: एंटीगा में भारत बनाम वेस्टइंडीज पहले टेस्ट मैच में बारिश डाल सकती है खलल, जानें कैसा रहेगा मौसम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App