हैदराबाद. भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में खेले गए पहले टी20 मैच में टीम इंडिया ने कैरेबियन टीम को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. टीम इंडिया की जीत के हीरो कप्तान विराट कोहली रहे. उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए  नाबाद 94 रन बनाए. वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 208 रनों के लक्ष्य को भारत ने 4 विकेट पर पूरा कर लिया. भारतीय बल्लेबाजों के आगे कैरेबियन टीम के बॉलर कुछ खास नहीं कर सके. टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली और केएल राहुल ने शतकीय साझेदारी की. केएल राहुल 62 रन बनाकर आउट हुए. कैरेबियन की टीम की ओर से सबसे अधिक दो विकेट खारे पियर ले लिए. विराट कोहली को शानदार 94 रनों की मैच विनिंग पारी खेलने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय किया. वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और पहला विकेट सिर्फ 13 रनों पर गिर गया. सलामी बल्लेबाज लिंडले सिमंस 2 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद इविन लुइस और ब्रेंडन किंग ने कैरेबियन पारी को आगे बढ़ाया. इविन लुइस 40 रन बनाकर आउट हुए वहीं ब्रेंडन किंग ने 31 रनों की पारी खेली. इसके बाद शिमरॉन हेटमायर और कीरोन पोलार्ड ने ताबड़तोड़ बैटिंग की. हेटमायर 56 रन बनाकर आउट हुए वहीं पोलार्ड ने 37 रन बनाए. इसके बाद निचले क्रम में जेसन होल्डर ने आक्रामक पारी खेलते हुए 9 गेंदों पर 24 रन बनाए. इस तरह वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 207 रन बनाए.

भारत की तरफ से सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. युजवेंद्र चहल ने 36 रन देकर 2 विकेट लिए. वह भारत की ओर से इस मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर रहे. उनके अलावा वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला.

208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट 30 रनों पर गिर गया. रोहित शर्मा 8 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनोें बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाकर 100 रनों की साझेदारी की. राहुल 62 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट कोहली 94 रनों पर नाबाद रहे.  केएल राहुल के आउट होने के बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए जिन्हें 9 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली.  इस तरह भारत ने 208 रनों का टारगेट 4 विकेट पर पूरा कर लिया. 

भारतीय बॉलर्स की तरह वेस्टइंडीज के गेंदबाज भी काफी महंगे साबित हुए. विराट कोहली ने कैरबियन गेंदबाजों की जमकर खबर ली. वेस्टइंडीज की ओर से खारे पियरे ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए. उनके अलावा शेल्डन कॉट्रेल और कीरोन पोलार्ड को 1-1 विकेट हासिल किया. भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा मुकबला रविवार को तिरुवंनतपुरम में खेला जाएगा. 

Also Read:

India Vs West Indies Head To Head T20I: हैदराबाद में भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला टी20 मुकाबला आज, आंकड़ों से जानें किसने मारी बाजी

Bob Willis Dead: इंग्लैंड के फास्ट बॉलर बॉब विलिस की तेज गेंदों के आगे जब विदेशी टीमों के दिग्गज बल्लेबाजों ने टेक दिए घुटने

ICC Latest Test Ranking: ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट कोहली बने दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App