चेन्नई. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले को लेकर क्रिकेट फैन्स काफी एक्साइटेड हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले मैच मे दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा. वेस्टइंडीज की टीम इस मैदान पर सातवीं बार वनडे मैच खेलेगी. वैसे इस मैदान पर कैरेबियन टीम का वनडे में बहुत अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है. इस मैदान का रिकॉर्ड ये कहता है कि जो टीम इस मैदान पर टॉस जीतती अक्सर उसी टीम को मैच में भी जीत मिलती है. आज के मैच में देखना होगा कि टॉस जीतने वाली टीम मैच जीतेगी या नहीं. 

  1. चेन्नई के चेपक स्टेडियम में अब तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच 4 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं. जिनमें भारत ने 3 और वेस्टइंडीज को एक मैच में जीत मिली है. इस मैदान पर खास बात ये है कि वेस्टइंडीज ने जब टॉस जीता तो उसे मैच में भी जीत मिली और जब कैरेबियन टीम ने टॉस हारा तो उसे मैच में हार मिली.
  2. वेस्टइंडीज ने इस मैदान पर अब तक 6 वनडे मैच खेले हैं इनमें से कैरेबियन टीम ने पांच मैचों में टॉस हारा और मैच भी हार गई. वहीं वेस्टइंडीज ने एक मैच में टॉस जीता और मैच भी जीतने में सफल रही.
  3. वेस्टइंडीज ने चेन्नई के मैदान पर पहला वनडे मैच 21 अक्टूबर 1989 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम टॉस नही जीत सकी और कंगारू टीम ने उसे 99 रनों से शिकस्त दी.
  4. भारत और वेस्टइंडीज के बीच चेन्नई मे वेस्टइंडीज के बीच पहला मुकाबला 23 अक्टूबर 1994 को खेला गया. इस मैच में भारत ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को 4 विकेट से शिकस्त दी.
  5. इसके बाद 27 जनवरी 2007 को एक बार फिर भारत और वेस्टइंडीज की टीमें वनडे मैच के दौरान चेन्नई में आमने-सामने हुईं. कैरेबियन टीम ने टॉस जीता और भारत को 3 विकेट से हराने में सफल रही.
  6. 17 मार्च 2011 को क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच के दौरान सिक्का इंग्लिश टीम के पक्ष में गिरा. चेन्नई के एमए चिेंदबरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 18 रनों से हरा दिया.
  7. 20 मार्च 2011 को एक बार वेस्टइंडीज ने विश्व कप के दौरान ही इस मैदान पर दूसरा मुकाबला खेला. इस बार उसके सामने थी महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया थी. इस मुकाबले में टॉस भारत के पक्ष में गिरा और भारतीय टीम ने विंडीज को 80 रनों के भारी अंतर से मात दी.
  8. चेन्नई में वेस्टइंडीज ने अपना आखिरी वनडे मैच 11 दिसंबर 2011 को भारत के खिलाफ खेला. इस मैच में एक बार फिर टॉस भारत के पक्ष में गिरा. कैरेबियन टीम को इस मैच में 34 रनों की हार से सामना करना पड़ा.

तो इन आंकड़ों से पता चलता है कि चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस टीम ने पहले टॉस जीता ज्यादातर उसे ही जीत मिली है. भारत के खिलाफ खेले जाने वाले वनडे मैच में देखना दिलचस्प होगा कि आज टॉस जीतने वाली टीम मैच जीतेगी या नहीं.

India Vs West Indies ODI Head To Head: चेन्नई में 15 दिसंबर को भारत बनाम वेस्टइंडीज पहला मुकाबला, आंकड़ों में जानें वनडे में कौन किस पर भारी

Sachin Tendulkar Elbow Guard: सचिन तेंदुलकर को भी नहीं था इस बात का अहसास, एक अनजान शख्स के कहने पर बदला मास्टर ब्लास्टर ने एल्बो गार्ड

Pakistan vs Sri Lanka 1st Test: पाकिस्तान बनाम श्रीलंका पहले टेस्ट मैच में धनंजय डी सिल्वा ने जड़ा शतक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App