कोलंबो: निदहास ट्रॉफी के अंतर्गत खेली जा रही टी20 ट्राई सीरीज के चौथे मुकाबले में सोमवार को भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से धूल चटाते हुए पिछली हार का बदला ले लिया है. इसी जीत के साथ टीम इंडिया इस सीरीज में शिर्ष पर पहुंच गई है. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में 9 गेंद शेष रहते ही 153 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की ओर से मनीष पांडेय ने सर्वाधिक 42 रनों की पारी खेली. वही गेंदबाजी में शर्दुल ठाकुर ने चार विकेट झटके.

बारिश बंद होने के बाद मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 19 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने 38 गेंद में 55 रनों की पारी खेली. मैच में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन बीच में अच्छी साझेदारी जरूर देखने को मिलीं. हालांकि ये साझेदारी टीम को बड़ा लक्ष्य नहीं दिलाई पाई. क्योंकि 96 रन के स्कोर बाद टीम दबाव में आ गई और भारतीय गेंदबाजों ने मैच को अपनी तरफ मोड़ लिया.

मैच फैक्ट

– टीम इंडिया को लोकेश राहुल के रूप में चौथा झटका लग गया है. राहुल 17 गेंद में 18 रन बनाकर आउट हुए. लोकेश राहुल को जीवन मेंडिस ने आउट किया. जिसके बाद अब दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने के लिए ग्राउंड पर आए हैं. जबकि दूसरे छोर पर मनीष पांडेय डटे रहे. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच शानदार 68 रनों की साझेदारी हुई और टीम इंडिया को जीत हासिल हुई.

– चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना एक बार फिर अपने स्कोर को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. मात्र 27 रन के स्कोर पर नुआन प्रदीप का शिकार बन बैठे. रैना ने 15 गेंद खेले जिसमें 2 चौके और 2 छक्के जड़े. रैना के आउट होने के बाद मनीष पांडेय बल्लेबाजी करने आए हैं.

– भारत को 22 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रुप में दूसरा झटका लगा. धवन ने10 गेंद में 8 रन बनाए. धवन के आउट होने के बाद चौथे नंबर सुरेश रैना बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं. जबकि दूसरे छोर पर लोकेश राहुल उनका साथ दे रहे हैं.

– भारत को 13 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में पहला और बड़ा झटका लग गया है. रोहित शर्मा एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में असफल साबित हुए हैं. रोहित ने 7 गेंद में 11 रन बनाए. इसमें 1 चौका और 1 छक्का शामिल है. रोहित के आउट होने के बाद लोकेश राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हैं.

– श्रीलंका के 153 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में 11 रन जड़ दिए हैं. रोहित शर्मा ने ओवर की दूसरी गेंद पर छक्के जड़ खाता खोला. जबकि तीसरी गेंद पर भी चौके जड़ दिए. फिलहाल रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर डटे हुए हैं.

श्रीलंका ने 19 ओवर में बनाए 152 रन

– श्रीलंका की पारी खत्म हो गई है. श्रीलंका ने निर्धारित 19 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए हैं. दो विकेट गिरने के बाद लग रहा था कि श्रीलंका बड़ा लक्ष्य खड़ा कर सकता है लेकिन बाद में भारत ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए एक के बाद एक कई झटके दिए. श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 55 रनों की पारी खेली.

– अच्छे स्कोर की ओर बढ़ रही श्रीलंका की टीम को 22 रन के भीतर एक के बाद एक तीन बड़े झटके लग गए. जीवन मेंडिस के आउट होने के बाद मैच के शुरू से जमे हुए बल्लेबाज कुसल मेंडिस को युजवेंद्र चहल ने चलता किया है. कुसल मेंडिस तेजी से रन बना रहे थे. उन्होंने 38 गेंद में 55 रनों की पारी खेली. इसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं.

– श्रीलंका को जीवन मेंडिस के रूप में पांचवां झटका लग गया है. इसी के साथ भारत ने मैच में वापसी करते हुए नए बल्लेबाज मेंडिस को चलता किया है. मेंडिस ने 3 गेंद में 1 रन के स्कोर पर वॉशिंगटन सुंदर का दूसरा शिकार बने. 

– दो विकेट गिरने के बाद भी श्रीलंका ने मैच में वापसी करते हुए तेजी से रन बनाए हैं. खासरक कुसल मेंडिस भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ले रहे हैं. इसी बीच श्रीलंका को 96 के स्कोर पर उपुल थरंगा के रूप में तीसरा झटका भी लग गया है. थरंगा 24 गेंद में 22 रन बनाकर विजय शंकर का शिकार बने. फिलहाल क्रीज पर कुसल मेंडिस और थिसारा परेरा बल्लेबाजी कर रहे हैं.

– श्रीलंका को  34 रन के स्कोर पर कुसल परेरा के रूप में दूसरा झटका भी गया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुसल परेरा 4 गेंद में 3 रन बनाकर आउट हुए. परेरा को वॉशिंगटन सुंदर ने आउट किया. इसके बाद उपुल थरंगा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए हैं.

– टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकी की टीम की शुुरुआत अच्छी नहीं रही. श्रीलंका को तीसरे ही ओवर में 25 रन के स्कोर पर दानुस्का गुनाथिलका के रूप में पहला और बड़ा झटका लगा. गुनाथिलका 8 गेंद में 17 रन के स्कोर पर शर्दूल ठाकुर का शिकार बने. 

– आज के मुकाबले के लिए भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई टीम इंडिया में एक बदलाव भी हुआ है. ऋषभ पंत की जगह टीम में लोकेश राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, वाशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल.

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्तान) दानुस्का गुनाथिलका, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा (विकेटकीपर), उपुल थरंगा, दसन शनाका, जीवन मेंडिस, अकिला दानंजय, नुवान प्रदीप, सुंरगा लकमल, दुश्मांथा चमीरा..

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App