साउथैंप्टन, इंग्लैंड. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 8वें मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया. भारत ने इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में साउथ अफ्रीका पर जीत दर्ज की. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 227 रन ही बना पाई थी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्रिस मोरिस ने 34 गेंदों पर 42 रन और कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 54 गेंदों पर 38 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट झटके. वहीं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने भी 2-2 विकेट लिए. इसके बाद 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. ओपनर शिखर धवन 12 गेंदों पर 8 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. हालांकि रोहित शर्मा आखिरी तक टिके रहे और शानदार शतकीय पारी की बदौलत भारत को वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत को जीत दिलाई. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप में अपने पहले तीनों मैच हार गई है.

रोहित शर्मा ने इस मैच में शुरुआत से लेकर आखिरी तक टिके रहे. हिटमैन ने 144 गेंदों पर 122 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई. रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 2 छक्के और 13 चौके भी जड़े. वहीं भारत की ओर से महेंद्र सिंह धोनी ने 46 गेंदों में 34 रन, केएल राहुल ने 42 गेंदों में 26 रन बनाए. हालांकि कप्तान विराट कोहली इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और 42 गेंदों पर महज 26 रन बनाकर आउट हो गए. आखिरी में हार्दिक पांड्या ने तीन चौकों की मदद से 7 गेंदों पर 15 रन बनाकर भारत की जीत सुनिश्चित की और भारत ने ढाई ओवर शेष रहते यह मुकाबला अपने नाम कर लिया.

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम को वर्ल्ड कप 2019 के मुकाबले में पहले इंग्लैंड और फिर बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था. अब तीसरे मैच में भी टीम को भारत से मात मिली है. यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैच हारे हैं. इससे पहले 1992 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार दो मैच हारी थी, उस समय दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने लगातार दो मैचों में हराया था.

अब दक्षिण अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की राह आसान नहीं लग रही है. अफ्रीकी टीम पहले ही तीन मैच हार चुकी है और अभी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसी टीमों के साथ मैच होना बाकी है. दक्षिण अफ्रीका का अगला मैच वेस्ट इंडीज के साथ 10 जून को साउथैंप्टन में ही होगा. यदि दक्षिण अफ्रीका अपना अगला मैच भी हार जाती है तो वर्ल्ड कप सेमीफानल से बाहर होने की संभावनाएं और बढ़ जाएंगी. हालांकि अभी भी टीम के पास वापसी करने का समय बचा है.

अब भारत का अगला मुकाबला 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के साथ है. यह मैच लंदन के केनिंगटन ओवल में खेला जाएगा. इसके बाद 13 जून को नोटिंगम में न्यूजीलैंड और फिर 16 जून को पाकिस्तान के साथ मैनचेस्टर में क्रिकेट महासंग्राम होना है. भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की निगाहें 16 जून को होने वाले भारत पाक मुकाबले पर टिकी हुई हैं.

India vs South Africa ICC World Cup 2019: शोएब अख्तर ने रोहित शर्मा को नहीं इस खिलाड़ी को बताया भारत का अगला विराट कोहली

Lasith Malinga Record: वर्ल्ड कप में लसिथ मलिंगा इस मामले में जहीर खान से निकले आगे, अब वसीम अकरम और चमिंडा वास के रिकॉर्ड पर निगाहें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App