नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया ने 25 साल के क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज में पहली बार वहां की धरती पर सीरीज अपने नाम किया. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया के इस विजय में वैसे तो सभी खिलाड़ियों का योगदान रहा है लेकिन पूरी सीरीज में दो खिलाड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ऐसे खिलाड़ी रहे जो पूरी सीरीज में सुर्खियों में रहे. इन दोनों ने मिलकर वनडे सीरीज में अभी तक 30 विकेट चटका चुके हैं. इनकी गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं टिक पाया. पांचवां वनडे खत्म होने के बाद भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन ने दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों गेंदबाजों के मिले विकेट का आधा श्रेय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को दिया है.

वासन ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि मेरा मानना है कि इन दोनों स्पिनरों ने को मिले विकेटों में से आधे का श्रेय एमएस धोनी को जाना चाहिए. विकेट के पीछे धोनी का योगदान गजब का रहा है. यहां तक की हर एक गेंद से पहले धोनी को यह पता होता था कि बल्लेबाज कौन सा शॉट खेल सकता है. इन दोनों गेंदबाजों को धोनी के इस योगदान के लिए उनके पैर छूने चाहिए. वासन ने कहा कि चलह और कुलदीप दोनों युवा खिलाड़ी हैं इनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है. धोनी विकेट के पीछे से उनके लिए होमवर्क कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि धोनी विकेट के पीछे इन गेंदबाजों के लिए क्या करते थे इसका उदाहरण विकेट में लगा माइक था. मैंने खुद सुन धोनी बोल रहे थे ये अब इधर मारेगा, ये अब इधर निकलेगा. और ज्यादा बार उनका अनुमान सही भी रहा. धोनी के दिए निर्देशों को चहल और कुलदीप फॉलो करते रहे जो कि भारतीय टीम के लिए अच्छा साबित हुआ. हालांकि धोनी की फॉर्म को लेकर वासन उनके साथ खड़े नजर आए. धोनी ने सीरीज के पांच मैचों में अब तक 69 रन बनाए हैं. इस वासन ने कहा कि लोग उनके रन नहीं बनाने को लेकर आलोचना कर रहे हैं तो उन्हें माही के दूसरे पहलू पर भी विचार करना चाहिए.

बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें मैच में चहल और कुलदीप की जोड़ी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए मेजबान को 201 रनों पर ही ढेर कर दिया. दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 42.2 ओवर में ऑल आउट हो गई. इस मैच में कुलदीप यादव ने 4 तो यजुवेंद्र चहल ने 2 विकेट चटकाए. इसी के साथ टीम इंडिया मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका में द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीत पाए थे.

India vs South Africa: वनडे सीरीज जीतने के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली का लिया इंटरव्यू, सामने आए कई राज

India Vs South Africa: अफ्रीका को रौंदने के बाद बोले विराट कोहली, 5-1 से जीतेंगे सीरीज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App