पोर्ट एलिजाबेथ: विराट कोहली की अगुवाई टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की धरती पर 26 साल में पहली बार वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. पांचवें वनडे मुकाबले में विराट सेना ने साउथ अफ्रीका को 73 रनों से धूल चटाते हुए पहली बार सीरीज अपने नाम कर लिया है.  इसी जीत के साथ छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत 4-1 से आगे हो गया है. पांचवें में मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रन बना सकी. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने वनडे करियर का 17वां शतक जड़ा. भारत के 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने सधी हुई शुरुआत की. लेकिन पहला झटका लगने के बाद किसी भी प्लेयर के बीच बड़ी साझेदारी नहीं हुई. और एक-एक कर साउथ अफ्रीकी की पूरी टीम 201 रनों परा ऑल आउट हो गई. साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला ने 71 रनों की पारी खेली है.

इससे पहले शनिवार को खेले गया चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. हालांकि बारिश की वजह से पूरा मैच ही बदल गया. भारत के 290 रन के लक्ष्य में बदलाव कर मैच को 28 ओवर कर दिया गया. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य मिला. मुकाबले में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए मैच को अपनी ओर मोड़ लिया. ये बात भी सही है कि टीम इंडिया का खासकर गेंदबाजों का प्रदर्शन वैसा नहीं रहा जैसा पिछले तीन मैचों में देखने को मिला था. इस मैच में कैच छोड़ना और नो बॉल फेंकना टीम इंडिया को भारी पड़ा. इस सीरीज में टीम इंडिया के दो सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने खूब छक्के-चौके जड़े.

– टीम इंडिया के हाथ एक के बाद एक दो बड़ी सफलता हाथ लगी है. पहले हाशिम अमला आउट हुए उसके बाद बल्लेबाजी करने आए एंडिले फेहलुकवायो भी बिना खाता खोले कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. फेहलुकवायो के बाद कागिसो रबाडा बल्लेबाजी करने आए हैं.

– काफी मशक्कत के बाद टीम इंडिया को हाशिम अमला के रूप में बड़ा विकेट मिल गया है. अमला ने 92 गेंद में 71 रनों की पारी खेली. अमला के आउट होने के बा बल्लेबाजी करने आए एंडिले फेहलुकवायो को कुलदीय यादव ने बोल्ड कर चलता किया. इसी के साथ भारत को छठवीं सफलता भी मिल गई. 

– हाशिम अमला एक छोर पर डटे हुए हैं. अमला ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक भी जड़ दिया है. जबकि दूसरे छोर पर हेनरिक क्लासेन बल्लेबाजी कर रहे है. भारत को अगर मैच में पकड़ बनाए रखना है तो अमला को आउट करना जरूरी है. 

– इसी के साथ भारत को डेविड मिलर के रूप में चौथी और बड़ी सफलता मिल गई है. डेविड मिलर धीरे-धीरे बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहे थे. 51 गेंद में 36 रनों की पारी खेलने वाले मिलर को यजुवेंद्र चहल ने बोल्ड कर दिया. मिलर के आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन बल्लेबाजी करने आए हैं. क्लासेन ने पिछले मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी.

– दक्षिण अफ्रीका मजबूती से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में भारत को  साउथ अफ्रीका को 65 रने के स्कोर पर एबी डिविलियर्स के रूप में बड़ा झटका लगा. डिविलियर्स 7 गेंद में 6 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का दूसरा शिकार बने. डिविलियर्स के आउट होने के बाद डेविड मिलर बल्लेबाजी करने आए है. 

– भारत की जेपी डुमनी के रूप में दूसरी सफलता मिली है. कप्ताम ऐडेन मार्करम के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जेपी डुमनी केवल 1 रन बनाकर ही हार्दिक पांड्या की गेंद पर चलता बने. डुमनी के आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी करने आए थे.

– भारत के 275 रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने बिना विकेट खोए शुरु के 6 ओवर में 26 रन बना लिए हैं. साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला और कप्तान ऐडेन मार्करम ने सधी हुई शुरुआत दिलाई. हालांकि 52 रन के स्कोर पर मेजबान को मार्करम के रूप में पहला झटका लगा. मार्करम 32 गेंद में 32 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने. 

भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने दिया 275 रनों का लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के सामन  जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य दिया है. रोहित शर्मी के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 274 रन बना सकी. भारत की ओऱ से रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 115 रन बनाए. रन बनाने के मामले में विराट कोहली 36 रन के साथ दूसरे नंबर पर रहे. इसके अलावा सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन ने 23 गेंद में 34 रनों की पारी खेली. शिखर धवन का विकेट गंवाने के बाद कोहली और रोहित शर्मा के बीच शतकीय साझेदारी हुई. लेकिन मध्यक्रम बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लाप साबित हुई. अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाज टीम के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. एक-एक कर सब चलता बने. 

– पांड्या के आउट होने के बाद टीम इंडिया के  पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए हैं. जबकि दूसरे छोर पर भुवनेश्वर कुमार धोनी का साथ दे रहे थे लेकिन वो भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रूक सके. और 13 रन बनाकर चलता बने. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रन बना सकी

– भारत को 236 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा. रोहित ने शानदार पारी खेलते हुए भारत की अच्छी शुरुआत दिलाई. रोहित ने अपने वनडे करियर का 17वां शतक जड़ा. रोहित शर्मा के आउट होऩे के बाद छठवें नंबर पर बल्लबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर निराश किया है. पांड्या बिना खाता खोले लुगी नगिदी का शिकार बने. इसके बाद 30 रन बनाकर श्रेयर अय्यर भी चलता बने.

– टीम इंडिया को 176 रन के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के रूप में तीसरा झटका लगा. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रहाणे ने 18 गेंद में 8 रन बनाकर रन आउट हो गए. रहाणे के बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए हैं. 

– टीम इंडिया को 153 रन के स्कोर पर विराट कोहली के रूप में दूसरा झटका लगा. विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी जम ही रही थी कि एक रन के लेने के चक्कर में विराट कोहली रन आउट हो बैठे. विराट ने 54 गेंद में 36 रनों की पारी खेली जिसमें चौके भी जड़े. विराट के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे क्रीज पर आए हैं. 

– साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के शुरुआती चार मैचों में फ्लाप रहने वाले रोहित शर्मा ने पांचवें मुकाबले में फॉर्म में आ गए हैं. रोहित ने आज अच्छी बल्लेबाजी की है और साथ में टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत भी दिलाई है. रोहित ने आज अपने वनडे करियर का 35वां अर्धशतक भी लगा दिया है. जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 अर्धशतक है.

– भारत को 48 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा है. कागिसो बबाडा की गेंद को शिखर धवन ने उठा कर मार दिया था. धवन ने 23 गेंद खेले जिसमें 8 चौके लगाए. धवन के आउट होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हैं. शुरू के 10 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन बनाए.

– भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर आ गए हैं. पहले ओवर में टीम इंडिया ने एक भी रन नहीं बनाया. दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने एक रन लेकर टीम और अपना खाता खोला है. भारत ने शुरुआत के पांच ओवर में बहुत संभलकर बल्लेबाजी की है. पांच ओवर में रोहित-धवन ने मिलकर केवल 17 रन बनाए. 

– आज के मुकाबले के लिए साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया है. आज के मुकाबले के लिए टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. चौथे वनडे में की टीम के साथ विराट कोहली ग्राउंड पर उतरे हैं. जबकि साउथ अफ्रीका टीम में स्पिन गेंदबाज तबरैज शामसी को टीम मे शामिल किया है. जबकि क्रिस मॉरिस को आज आराम दिया गया है.

टीम इस प्रकार हैं
भारतीय टीम: विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका टीम:ऐडन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबाडा, लुगिनी नगिदी, मॉर्न मॉर्केल, तबरैज शमसी.

India vs South Africa, 5th ODI Match Live Cricket Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें क्रिकेट मैच का लाइव प्रसारण