पोर्ट एलिजाबेथ: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए 5वें वनडे में टीम इंडिया ने 73 रनों से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है. 6 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 4-1 से अजेय बढ़त बनाते हुए यह सीरीज अपने नाम कर ली है. मंगलवार को खेले गए पांचवें वनडे में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर 26 साल में पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम इससे पहले कभी भी मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत पाई थी. इसके साथ ही 9वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है. सबसे ज्यादा द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अभी तक वेस्टइंडीज के नाम है. 1980 से 1988 के दौरान वेस्टइंडीज ने लगातार 15 सीरीज पर कब्जा किया था. 9 सीरीज के साथ भारत अब दूसरे और 8 सीरीज के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है.

– भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए 5वें वनडे में कई नए रिकॉर्ड बने. इस सीरीज में भारतीय गेंदबाज चाइनामैन नाम से मशहूर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल छाए रहे हैं. 5 वनडे मैचों में दोनों गेंदबाजों ने अभी तक कुल 30 विकेट लिए हैं. अभी एक मैच और खेला जाना बाकी है.

– अन्य रिकॉर्ड्स की बात करें तो रोहित शर्मा पोर्ट एलिजाबेथ में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले 2011 में विराट कोहली ने इसी मैदान पर 87 रन बनाए थे.

– गेंदबाज कुलदीप यादव साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज में मेजबान टीम के खिलाफ 16 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. इससे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने साल 1998 में खेली गई सीरीज में 14 विकेट लिए थे. अभी तक कोई भी स्पिनर साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में 12 विकेट से ज्यादा नहीं ले पाया है. बता दें कि सीरीज में युजवेंद्र चहल भी 14 विकेट ले चुके हैं.

– साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर ओपनिंग बैट्समैन शिखर धवन और रोहित शर्मा द्वारा खेली गई 48 रनों की पारी भी अभी तक 19 वनडे मैचों में सर्वोच्च है.

– धुआंधार बल्लेबाज रोहित शर्मा भी साल 2017-18 (अभी तक) में सभी फॉरमेट में 57 छक्के लगा चुके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में शर्मा ने मार्टिन गप्टिल (56 छक्कों) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

– कप्तान विराट कोहली भी द्विपक्षीय सीरीज में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. इससे पहले रोहित शर्मा 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में 491 रन और 2016 में 441 रन बना चुके हैं.

– महेंद्र सिंह धोनी ने भी 5वें वनडे में एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. धोनी 500 विकेट लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन चुके हैं. ओवर ऑल इस लिस्ट में धोनी 8वें स्थान पर हैं. धोनी ने 375 कैच लपके हैं तो अपनी तेजी के लिए पहचाने जाने वाले धोनी ने 125 विकेट स्टपिंग की हैं.

– इससे पहले पोर्ट एलिजाबेथ में जहां टीम इंडिया ने इससे पहले तक अपने पांचों मैच गंवाए थे, वहां पहली बार जीत का स्वाद चखा है.

– भारतीय पारी में विराट कोहली द्वारा बनाए गए 36 रन दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. सचिन तेंदुलकर ने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में 141 रन बनाए थे. इसी मैच में राहुल द्रविड़ ने भी 36 रन बनाए थे.

हिटमैन रोहित शर्मा ने उधेड़ी साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की बखिया, जड़ा 17वां वनडे शतक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App