जोहान्सबर्ग: साउथ अफ्रीका के लिए पिंक जर्सी एक बार फिर लकी साबित हुई है. शनिवार को भारत के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत हासिल की है. इसी के साथ साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का भारत का सपना अभी भी अधूरा है. साउथ अफ्रीका इसी जीत के साथ सीरीज में 1-3 की स्थिती में आ गया है. भारत के 290 एंडिले फेहलुकवायोरनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम ने सधी हुई शुरुआत की. 43 रन के स्कोर पर साउथ अफ्रीका को ऐडेन मार्करम के रूप में पहला झटका लगा. तब तक मैच में बारिश ने बाधा डाल दी.

कुछ देर के लिए मैच रूक गया. इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से अफ्रीका को जीत के लिए 28 ओवर में 202 रनों का लक्ष्य मिला. साउथ अफ्रीका तेजी से रन बनाने में जुट गया. तभी 67 रन के स्कोर पर जीपी ड्यूमिनी के रूप में दूसरा झटका लगा. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स ने भी तेजी से 26 रन बनाए. डिविलियर्स ने 18 गेंद में 2 छक्के और 1 चौके जड़े. टीम के 102 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने डिविलियर्स को चलता कर भारत की बड़ी सफलता दिलाई. इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने मिलकर अफ्रीका पारी को आगे बढ़ाया. इस मैच में हेनरिक ने नाबाद 43 रनों की पारी खेली वो भी मात्र 27 गेंद में. जबकि दूसरे छोर पर एंडिले फेहलुकवायो ने 5 बॉल में 23 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. फेहलुकवायो  ने अपनी पारी में 3 छक्के और एक चौका जड़ा.

 

 

भारत ने  50 ओवर में बनाए 289 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए. भारत की ओर से शिखर धवन ने सर्वाधिक 109 रनों की पारी खेली. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 75 रनों की पारी खेली. मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही मात्र 20 रनों के स्कोर पर टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली और धवन के बीच शतकीय साझेदारी हुई और भारत मजबूती से आगे बढ़ा. हालांकि धवन भी शतक के बाद ज्यादा कुछ नहीं कर पाए 109 रन के स्कोर पर ही चलता बने. 

210 रन के स्कोर पर भारत को अजिंक्य रहाणे के रूप में चौथा झटका लगा. इसके बाद 247 पर श्रेयस अय्यर भी 18 रन के स्कोर पर चलता बने. इसके बाद 262 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या का विकेट गिरा. पांड्या 9 रन के स्कोर पर रबाडा का शिकार बने. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए भुवनेश्वर कुमार 282 रन के स्कोरपर 5 रन बनाकर चलता बने. मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने 43 गेंद में 42 रनों की पारी खेलकर नाबाद लौटे. 

न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आज खेले जाने वाले मुकाबले में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. टॉस के आधे घंटे बाद दोनों ही टीमें मैदान पर उतर जाएंगी. आज के मैच में विराट कोहली ने केदार जाधव की जगह श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. वहीं मेजबान टीम में एबी डिविलियर्स की वापसी हुई है. इमरान ताहिर की जगह मॉर्न मॉर्केल को टीम में शामिल किया गया है. 

धवन ने अपने 100वें वनडे में जड़ा शतक

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन आज अपने 100वें में 13वां शतक जड़ा. शिखर अपने 100वें मैच में शतक जड़ने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. धवन ने 105 गेंद में 109 रनों की पारी खेलकर मॉर्न मॉर्केल का शिकार बने. धवन मैच के शुरू से ही तेजी से बल्लेबाजी कर रहे थे. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और धवन के बीच शतकीय साझेदारी भी हुई है.

कोहली ने बनाए 75 रन

इस चौथे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर अच्छी बल्लेबाजी की. विराट कोहली ने न बल्कि तेजी से रन जुटाए यहां तक दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे धवन का भी भरपूर साथ दिया. कोहली अपने वनडे करियर का 46वें अर्धशतक भी जड़ा. इसके साथ विराट कोहली भारत की ओर से वनडे से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवे स्थान पर आ गए हैं. विराट ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन को पीछे कर पांचवें नबर पर पहुंचे हैं. 

तीसरे दस ओवर में जुटाए 58 रन

भारत ने 21 से 30 ओवर की गेंदबाजी में कुल 58 रन जुटाए हैं. हालांकि इससे पहले के 10 ओवर में भारत ने 61 रन बनाए थे. भारत ने 30 ओवर में 173 रन बनाए. तीसरे दस ओवर में रन कम बनने की पीछे सबसे बड़ी वजह ये रही है कि शिखर धवन अपने शतक के नजदीक पहुंच गए हैं. ऐसे में अब वे थोड़ा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे है. 

दूसरे 10 ओवर में जुटाए 61 रन

पहला झटका लगने के बाद टीम इंडिया ने तेजी से रन बटोरे. शुरू के 10 ओवर में 53 रन तो उसके बाद के 10 ओवर में61 रन जुटाए. इस तरह से भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 114 रन बनाए. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी शिखर धवन तेजी से रन बनाते रहे. वहीं दूसरे छोर पर खड़े विराट कोहली भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

पहले 10 ओवर में भारत ने बनाए 53 रन

भारत ने शुरुआती के 10 ओवर में 53 रन बनाए. टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, 20 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में पहला और बड़ा झटका लगा. रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज के बाद वनडे के शुरुआती के चार मैचों में भी फिसड्डी साबित हुए हैं. रोहित को 5 रन के स्कोर पर कागिसो रबाड़ा ने आउट किया. रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली और शिखर धवन में मैच को आगे बढ़ाते हुए टीम का स्कोर 10 ओवर में 53 रन किया. अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे धवन अच्छी और तेज शुरुआत की. 

एबी डिविलियर्स की वापसी
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बुरी तरह हार रही मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को चौथे वनडे से पहले एक बड़ी राहत मिली है. आखिरी के तीन वनडे मैचों के लिए साउथ अफ्रीका की टीम में एबी डिविलियर्स की टीम में वापसी हुई है. इस मैच में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा खतरा किसी से है तो वे एबी डिविलियर्स से है. पिछले तीन मैच में टीम से बाहर रहने वाले डिविलियर्स हमेशा से भारत के लिए खतरा रहे हैं.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें :
भारत (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): ऐडेन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, मॉर्न मॉर्केल.

लाइव क्रिकेट अपडेट….

भारतीय अंडर 19 टीम के स्पिन गेंदबाज अनुकुल रॉय की उम्र को लेकर खड़ा हुआ नया विवाद, सीओए ने जारी की नोटिस

India vs South Africa 4th ODI Match Johannesburg Live Cricket Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें क्रिकेट मैच का लाइव प्रसारण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App