पुणे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है. पूरे टेस्ट मैच के दौरान साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय बॉलर्स के आगे संघर्ष करती नजर आई. भारत की इस जीत के हीरो कप्तान विराट कोहली रहे. ये विराट का ही कमाल था कि टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित की. पहली पारी में 254 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. ये दक्षिण अफ्रीका पर भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. टेस्ट चैम्पियनशिप टेबल पॉइंट में भारत सबसे अधिक 200 अंक के साथ नंबर एक पर है. 

साउथ अफ्रीका को पारी की हार से बचने के लिए दूसरी पारी में कम से कम 327 रन बनाने थे. लेकिन दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की  टीम सिर्फ 189 रनों पर ढेर हो गई. साउथ अफ्रीका की तरफ से दूसरी पारी में सबसे अधिक 48 रन डीन एल्गर ने बनाए. टेम्बा बावमा 38 और वर्नॉन फिलेंडर ने 37 रनों की पारी खेली. इन तीन बल्लेबाजों के अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम का कोई भी बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका. साउथ अफ्रीका के सभी बल्लेबाज भारतीय बॉलर्स के आगे बेबस नजर आए. 

भारत की ओर से बेहतरीन बॉलिंग करते हुए उमेश यादव और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन दो विकेट लेने में सफल रहे जबकि एक विकेट मोहम्मद शमी को मिला. कुल मिलाकर इस टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने सामूहिक प्रदर्शन किया. 

इस टेस्ट मैच में एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने कई कीर्तिमान स्थापित किए. एक कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका के  खिलाफ टेस्ट मैच जीतने के हिसाब से वह दुनिया के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली कप्तान के रूप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैच जीत चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक 8 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग के नाम दर्ज है. 

विराट कोहली अपनी कप्तानी में पारी के आधार पर अब तक 8 टेस्ट मैच जीत चुके हैंं. वह पारी के आधार सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले भारत के दूसरे सफल कप्तान हैं. सबसे अधिक पारी से जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है. धोनी ने अपनी कप्तानी में 9 बार भारत को पारी से टेस्ट मैच जिताए हैं. 

अपनी सरजमीं पर सबसे अधिक टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अब भारत के नाम हो गया है. इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया. भारत अब अपनी धरती पर 11 बार लगातार टेस्ट सीरीज जीत चुका है. इससे पहले 1994-95, 2000-01, 2004, 2008-09 में अपनी धरती पर 10 टेस्ट सीरीज लगातार जीती थीं. भारत अपनी सरजमीं पर आखिरी बार साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारा था. 

Also Read:

BCCI New President: बीसीसीआई में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, अरुण सिंह धूमल, बृजेश पटेल और जय शाह को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

Virat Kohli Breaks Sir Don Bradman Record: साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने तोड़ा सर डॉन ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड

Virat Kohli Double Centuries in Test Cricket: विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जड़ा दोहरा शतक, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग सहित इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App