पुणे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली. भारत को मैच जिताने में कप्तान विराट कोहली ने सबसे अहम भूमिका निभाई. चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को पारी की हार से बचने के लिए अपनी दूसरी पारी में 327 रन बनाने थे. लेकिन दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम 189 रनों पर ऑल आउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 275 रन बनाए थे. वहीं भारत ने अपनी पहली पारी विराट के 254 रनों की मदद से 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की थी. आइए एक नजर डालते हैं इस टेस्ट मैच में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स पर.

  1. ये भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने फरवरी 2010 में कोलकाता में खेले गए टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 57 रनों से हराया था.
  2. विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारत को 8 बार पारी के आधार पर जीत दिला चुके हैं. टेस्ट मैचों में 8 बार भारत को पारी के आधार पर जीत दिलाने के मामले में उन्हेंने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्डा की बराबरी कर ली. सिर्फ पारी के आधार पर 9 टेस्ट जीतने वाले महेंद्र सिंह धोनी उनसे आगे हैं.
  3. 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए विराट कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बने. 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए सबसे अधिक 37 मैच जीतने का रिकॉर्ड स्टीव वॉ के नाम है. वहीं पॉन्टिंग ने 35 टेस्ट मैच जीते. अब विराट कोहली 50 में से 30 टेस्ट अपनी कप्तानी में जीत चुके हैं.
  4. भारत एशिया का ऐसा पहला देश है जिसने दक्षिण अफ्रीका को 13 टेस्ट मैचों में हराया है. बाकी एशिया के सभी टेस्ट मैच खेलने वाले देशों ने मिलकर 13 बार साउथ अफ्रीका को टेस्ट मैचो में हराया है.
  5. टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले विराट कोहली चौथे क्रिकेटर बन गए हैं. विराट अब तक टेस्ट मैचों में 9 बार प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं. उनसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच सचिन तेंदुलकर 14, राहुल द्रविड़ 11 और अनिल कुंबले ने 10 बार जीता है.
  6. एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए हैं. विराट अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 टेस्ट चुके हैं. वही रिकी पॉन्टिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक 8 टेस्ट मैच अपनी कप्तानी में जीते.
  7. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज होने के बाद भारत ने दो टेस्ट सीरीज खेली हैं और विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ये दोनों सीरीज में जीत हासिल की है. भारत इस समय विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर है.
  8. टेस्ट चैम्पियनशिप के बाद से भारत अब तक सबसे अधिक चार टेस्ट मैच जीत चुका है. बाकी दुनिया की कोई भी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में दो टेस्ट मैच से ज्यादा नहीं जीत पाई है.

Also Read:

India Vs South Africa 2nd Test: भारत ने पुणे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हराया, विराट कोहली बने प्लेयर ऑफ द मैच

Virat Kohli Double Centuries in Test Cricket: विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जड़ा दोहरा शतक, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग सहित इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

BCCI New President: बीसीसीआई में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, अरुण सिंह धूमल, बृजेश पटेल और जय शाह को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App