पुणे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया है. इस दूसरे टेस्ट मैच में जहां टीम इंडिया का इरादा जीत हासिल कर निर्णायक बढ़त लेना का है वहीं साउथ अफ्रीका सीरीज में वापसी करने के लिए पूरी ताकत झोंक देगा. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत विशाखापट्टनम टेस्ट जीतकर 1-0 से आगे है. भारत ने जिस तरह से साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी उसे देखकर कहा जा सकता है कि टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की वापसी आसान नहीं होगी. दूसरे टेस्ट मैच को लेकर सभी क्रिकेट फैन्स की नजरें विराट कोहली की टीम इंडिया पर हैं. लेकिन पुणे टेस्ट की जीत हार में बारिश की अहम भूमिका रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कई दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार पुणे में पूरे अक्टूबर महीने के दौरान करीब हर दिन बारिश की भविष्यवाणी की गई है. ऐसे में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला टेस्ट भी बारिश से प्रभावित रहेगा. टेस्ट मैच के पहले दिन मौसम विभाग ने पुणे में 8 मिलीमीटर बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने 60 फीसदी गरज चमक के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग का कहना है कि पुणे में 2 घंटे तक बारिश हो सकती है. दिन में यहां का तापमान 31 डिग्री सेल्सिलय रहने का अनुमान है जबकि इस दौरान 7 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी.

वहीं अगर पुणे के रात के मौसम की बात की जाए तो 21 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है. रात के समय 40 फीसदी गरज और चमक के साथ बौछार आने की संभावना है. इस दौरान मौसम विभाग का कहना है कि 1 सेन्टीग्रेट तक बारिश हो सकती है. रात के समय पुणे में 6 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी.

साउथ अफ्रीका का ये भारत दौरा बारिश से प्रभावित रहा है. 15 सितंबर को दोनों देशों के बीच खेले जाने वाला टी20 मैच बारिश के चलते नहीं हो सका. वहीं विशाखापट्टनम में खेला गया पहला टेस्ट मैच भी बारिश के प्रभावित रहा. पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का चायकाल के बाद का खेल बारिश के चलते नहीं हो पाया था.

Also Read:

Smriti Mandhana Ruled Out ODI: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बड़ा झटका, चोट के कारण स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज से बाहर

Rohit Sharma Abuse Video: रोहित शर्मा आप अच्छा खेल रहे हैं, चेतेश्वर पुजारा रन के लिए नहीं भागे तो आपने बहन की गाली क्यों बक दी?

India Vs South Afriac 2nd Test Mayank Agarwal Century: साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरे टेस्ट में शतक जड़कर मयंक अग्रवाल ने रचा इतिहास, वीरेंद्र सहवाग के बाद ये करिश्मा करने वाले भारत के दूसरे क्रिकेटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App