विशाखापट्टनम. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है. तीसरे दिन का खेला समाप्त होने पर दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 385 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की टीम भारत की पहली पारी के आधार पर अभी 117 रनों से पीछे और उसके सिर्फ दो विकेट आउट होने बाकी हैं. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाज सेनुरा मुथुस्वामी 12 और केशव महाराज 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इस टेस्ट मैच में भारत की तरफ से आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे वह अब तक 5 विकेट ले चुके हैं. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की थी.

आज जब टेस्ट मैच को चौथे दिन टीम इंडिया मैदान पर उतरेगी तो उसका मकसद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को जल्द आउट करने का होगा. टीम इंडिया नहीं चाहेगी कि दक्षिण अफ्रीका टीम के टेलेंडर क्रीज पर ज्यादा देर टिकें. अगर भारत ने इन दोनों बल्लेबाजों को चौथे दिन आधे घंटे में आउट कर दिया तो भारतीय टीम की पकड़ इस मैच पर मजबूत हो जाएगी.

भारत को इस टेस्ट मैच में 100 रनों की बढ़त लेने बहुत जरूरी है. इसके बाद जब भारत दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरेगा तो उसके सामने तेजी से रन बनाने के अलावा विकेट भी बचाना होगा. क्यों कि टेस्ट मैच के चौथे दिन पिच काफी टूट चुकी होगी ऐसे में स्पिनर्स को काफी मदद मिलेगी.

टीम इंडिया का उद्देश्य ये होगा कि वह साउथ अफ्रीका को ललचाता हुआ टारगेट दे. इस लिहास से भारत को करीब 380 रनों का लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका के सामने रखना होगा. इसके अलावा टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत आखिरी सत्र में करीब एक घंटा दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी करने के लिए देना चाहिए.

इसके बाद भारत को पांचवें दिन अपने स्पिनर्स को ज्यादा मौका देना होगा और पहले पारी में जिस तरह से आर अश्विन ने विकेट लिए है वह दूसरी पारी में भी कारगर साबित होगें. वहीं दूसरी छोर से कप्तान विराट कोहली को रवींद्र जडेजा को भी लगातार बॉलिंग करने का मौका देना होगा. 

https://youtu.be/j7cwH-BrtmM

मैच को पांचवें दिन कप्तान विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस अलग-अलग रणनीति बनाते नजर आएंगे. जहां विराट इस मैच को जीतने के लिए और आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर  बने रहने के लिए पूरी ताकत झोंकेंगे. वहीं दूसरी तरफ कप्तान फॉफ डु प्लेसिस की कोशिश ये रहेगी की किसी तरह इस मैच को  ड्रा कराया जाए. एक बार फिर उन्हें डीन एल्गर और क्विंटन डि कॉक से उम्मीदें होंगी. साउथ अफ्रीका वैसे भी बीते 19 वर्षो में भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. 

India Vs South Africa 1st Test Day 4 Visakhapatnam Weather Forecast: टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत में बारिश डाल सकती है खलल, जानें चौथे दिन कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम

Ravindra Jadeja Fastest 200 Test Wicketes: विशाखापट्टनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बने सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले बाएं हाथ के बॉलर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App