नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 203 रनों से जीत दर्ज की है. इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने और कई खिलाड़ियों ने कई कीर्तिमान भी हासिल किए. विशाखापट्टनम के विजाग में खेले गए इस मैच में वैसे तो सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इस मैच में टीम इंडिया के वे 5 खिलाड़ी हैं जिनकी वजह से टीम मैच जीती. टीम की तरफ से बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने किया. वहीं गेंदबाजी में आर अश्विन और मोहम्मद शमी ने विकेट चटकाए और ऑलराउंडर के तौर पर रविंद्र जड़ेजा ने बेहतरीन खेल खेला.

पहले टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारत ने पहली पारी में 502 रन बनाए. इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली पारी में दमदार प्रदर्शन करते हुए 431 रन बनाए. वहीं फिर भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 323 रन बनाए हैं, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को 191 रन पर ही ढेर कर दिया.

रोहित शर्मा

टीम इंडिया की तरफ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर डेब्यू किया और मैच में कई रिकॉर्ड भी बनाए. बतौर टेस्ट ओपनर पहले मैच में रोहित शर्मा ने शानदार खेल खेला और पहली पारी में दोहरे शतक से चूके. पहली पारी में रोहित ने 176 रन की पारी खेली और दूसरी पारी में रोहित के बल्ले से 127 रन निकले. इसके साथ ही रोहित ने 3 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उसने एक मेडन ओवर निकाला और 10 रन दिए. जिस तरह से टीम मैनेजमेंट ने रोहित पर भरोसा जताया था रोहित ने टीम की उम्मीदें बरकरार रखीं. रोहित को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

मयंक अग्रवाल

टीम इंडिया की तरफ से पहली ही पारी में मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक जड़ा. मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 371 गेंदों का सामना करते हुए 215 रन की पारी खेली. मयंक के बल्ले से 23 चौके और 6 छक्के भी निकले, हालांकि मयंक दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में 31 गेंदों का सामना करते हुए 7 रन बनाए.

रविंद्र जड़ेजा

टीम इंडिया के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जड़ेजा ने मैच में बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी से भी कमाल किया. पहली पारी में जड़ेजा ने 30 रन की नाबाद पारी खेली और 2 विकेट भी चटकाए. इसके साथ ही दूसरी पारी में टीम को तेज रन बनाने वाले खिलाड़ी की जरुरत थी इसलिए जड़ेजा को चौथे नंबर पर उतारा गया और उन्होंने तूफानी पारी खेलते हुए 40 रन बनाए. वहीं मैदान पर जब साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी थी तो जड़ेजा ने गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन किया, जड़ेजा ने 25 ओवर फेंकते हुए 4 विकेट चटकाए और मैदान पर एक बेहतरीन कैच भी पकड़ा.

आर अश्विन

पहली ही पारी में आर अश्विन ने साबित कर दिया के वह टेस्ट क्रिकेट के सबसे शानदार गेंदबाज हैं. इस मैच में अश्विन ने महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी भी की, अश्विन ने सबसे तेज 350 विकेट 66 मैचों में कर लिए हैं जो कि मुरलीधरन ने भी इतने ही मैचों में किए थे. पहली पारी में अश्विन ने साउथ अफ्रीका के हर खिलाड़ी को मैदान पर टिकने नहीं दिया और 7 विकेट चटकाए. इसके बाद दूसरी पारी में अश्विन के खाते में एक विकेट गया.

मोहम्मद शमी

एक ऐसा गेंदबाज जो टीम इंडिया के लिए शानदार गेंदबाजी के साथ मैदान पर हर समय तैयार रहता है. ऐसा ही शमी ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में साबित कर दिया. शमी के खाते में पहली पारी में एक भी विकेट नहीं आया लेकिन उनकी गेंदबाजी की बात करें तो 18 ओवर में से 4 ओवर मेडन निकालकर 47 रन दिए. इसके बाद दूसरी पारी में शमी ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से कमाल करते हुए 5 विकेट हासिल किए. मोहम्मद शमी ने 10.5 ओवर में 2 ओवर मेडन निकाले और 35 रन दिए.

Also Read ये भी पढ़ें

Rohit Sharma Most Sixes In a Test: टी20 के बाद टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित शर्मा बने सिक्सर किंग, हिटमैन ने 23 साल पुराने वसीम अकरम के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

Rohit Sharma Abuse Video: रोहित शर्मा आप अच्छा खेल रहे हैं, चेतेश्वर पुजारा रन के लिए नहीं भागे तो आपने बहन की गाली क्यों बक दी?

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाले बने टीम इंडिया के 23वें क्रिकेटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App