नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2019 के भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मुकाबले में मात्र 92 रनों के भीतर ही रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और हार्दिक पांडया के आउट होने के बाद टीम इंडिया प्रेशर में आ गई है. हार्दिक के बाद क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जड़ेजा बल्लेबाजी कर रहे हैं. लगातार विकेट गिरने के बाद दबाव में आई टीम इंडियो को आज किसी चमत्कार की जरूरत है. साल 1983 विश्व कप मुकाबले में भी टीम को ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था लेकिन उस समय मौजूदा कप्तान कपिल देव का बल्ला चला और भारत मैच जीत गया. उस दिन कपिल देव ने भारत को जिताया था, ऐसे में सवाल है कि क्या ये कारनाम विश्वकप 2019 फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी कर पाएंगे.

कपिल देव जब लगाए थे नाबाद 175 रन और मैच जीत गया था भारत

साल 1983 का वर्ल्ड कप चल रहा था, उस समय टीम की कमान बेहतरीन गेंदबाद कपिल देव की हाथों में थी. विश्व कप के एक मुकाबले मैच की पहली पारी में जिंबावे के खिलाफ बल्लेबाजी करती हुई टीम इंडिया के मात्र 17 रनों पर ही 5 विकेट सिमट गए. क्रिकेट फैन्स को लगने लगा कि भारत यह मुकाबला हार जाएगा. लेकिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कपिल देव सभी लोगों की गलत साबित करते हुए 175 रनों की नाबाद पारी खेली और भारत का स्कोर 266 तक पहुंचा दिया. जिसके बाद बल्लेबाजी करने आए जिंबावे की टीम मात्र 235 रनों पर ऑल आउट हो गई.

1983 में टनब्रिज मैदान पर खेला जा रहा यह वर्ल्ड कप का 20वां मुकाबला था जिसमें कपिल देव के चमत्कार ने फैन्स को हिला कर रख दिया था. इस मैच में ओपनिंग बल्लेबाज श्रीकांत और सुनील गावस्कर बिना खाता खोले ही आउट हो गए. जिसके बाद मोहिंदर अमरनाथ 5 और संदीप पाटिल सिर्फ 1 रन ही बना सके और आउट हो गए. जिसके बाद क्रीज पर मौजूद यशपाल शर्मा के साथ देने कप्तान कपिल देव आए और मैच पलट कर रख दिया. कपिल देव 16 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली और भारत मैच जीत गया.

India vs New Zealand World Cup 2019 Semi Final: वर्ल्ड कप 2019 सेमिफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी नहीं चले तो फाइनल नहीं भारत रिटर्न का टिकट कटवाएगी विराट कोहली की टीम इंडिया !

ICC Cricket World Cup 2019 India vs New Zealand 1st Semi Final Match: रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल 1-1 रन बनाकर आउट, टीम इंडिया पर हार का खतरा, क्या भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से जीता पाएंगे एमएस धोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App