लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच साउथैंम्पटन में खेला जा रहा है. इस पूरी सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में हैं. लेकिन चौथे टेस्ट में कोहली ने एेसा मुकाम हासिल कर लिया है, जो आज तक कोई भारतीय कप्तान हासिल नहीं कर पाया. विराट कोहली विदेशों में खेली गई किसी टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाने बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. इसके अलावा वह इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में 500 रन बनाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली तीसरे एेसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में एक ही सीरीज में 500 रन बनाए हों.

विराट कोहली ने चौथी पारी में शानदार 58 रन बनाए. उन्हें मोइन अली ने एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट कराया. भारत की शुरुआत चौथी पारी में बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल शून्य पर बोल्ड हो गए. उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा. इसके बाद पहली पारी में शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा भी 14 गेंद खेलकर 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के पास इस मैच में खुद को साबित करने का मौका था, लेकिन वह भी बड़ा कमाल नहीं कर पाए और 17 रन पर जेम्स एंडरसन का शिकार बने. इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे टीम का स्कोर 22/3 से 123 तक ले गए. 

फिलहाल सीरीज 2-1 पर है. इंग्लैंड की टीम 2 मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाए हुए है. तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को बुरी तरह रौंद दिया. चौथे टेस्ट में भारतीय टीम के पास सीरीज 2-2 से बराबर करने का सुनहरा मौका है. पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 246 पर अॉल आउट हो गई थी. जवाब में भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा (132) और विराट कोहली (46) की पारियों की बदौलत 273 रन बनाए, जिसके बाद भारत को 27 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 271 पर ढेर हो गई और भारत को 245 का लक्ष्य मिला. खबर लिखे जाने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 127 रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए अब भी 118 रन की जरूरत है. 

एशिया कप 2018: श्रीलंका की टीम में खौफनाक ;यॉर्कर मैन; लसिथ मलिंगा की वापसी

एशिया कप 2018ः विराट कोहली को आराम, भुवनेश्वर कुमार, अंबाती रायडू, मनीष पांडे और केदार जाधव की टीम में वापसी

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App