ओवलः भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट का आखिरी दिन माना जा रहा था कि काफी नीरस और उबाऊ होगा. कहा जा रहा था कि इंग्लैंड के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को जल्द आउट कर एलिएस्टर कुक को एक शानदार विदाई देना चाहेंगे. लेकिन ऋषभ पंत और केएल राहुल ने इंग्लैंड के प्लान को चौपट करने में कोई कसर नहीं खेली. हनुमा विहारी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने क्रीज पर पहले से टिके केएल राहुल का शानदार साथ दिया और करियर का पहला शतक बनाकर इतिहास ही रच डाला.

पंत ने छक्का मारकर शतक पूरा किया और ऐसे बल्लेबाज बन बैठे जिसने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला रन और पहला शतक छक्का लगाकर पूरा किया है. वह ऐसा करने वाले सिर्फ चौथे भारतीय बने. इससे पहले कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह छक्का मारकर टेस्ट क्रिकेट में अपना शतक पूरा कर चुके हैं. पंत इसके अलावा किसी भी टेस्ट मैच की चौथी पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बने. उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा. धोनी ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में 76 नाबाद रन बनाए थे.

इसके अलावा पंत SENA देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. उन्होंने इस मामले में भी धोनी के सर्वाधिक 92 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने ओवल में ही 2007 में बनाया था.  इसके अलावा पंत चौथे पारी में शतक बनाने वाले विश्व के सिर्फ सातवें बल्लेबाज बने. पंत अजय रात्रा के बाद सबसे कम उम्र में शतक बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं.

Ind vs Eng: सुनील गावस्कर के बाद इंग्लैंड में चौथी पारी में शतक बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने केएल राहुल

INDIA 325/6, IND vs ENG 5th Test Day 5 Live Score Updates: ऋषभ पंत ने छक्का मारकर पूरा किया करियर का पहला शतक, केएल राहुल 149 पर आउट