ओवलः इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-4 से करारी हार के बावजूद भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है. वहीं सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले विराट कोहली और ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ने वाले जेम्स एंडरसन क्रमशः बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं. भारत-इंग्लैंड सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की. इसमें विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया अभी भी शीर्ष पर बनी हुई है. हालांकि 4 टेस्ट मैच गवांने के कारण भारतीय टीम को कुल 10 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है. सीरीज से पहले भारतीय टीम के पास 125 रेटिंग अंक थे लेकिन अब यह घटकर 115 हो गया है.

वहीं इंग्लैंड टीम को 4-1 से सीरीज जीतने के कारण 8 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और वह पांचवें से चौथे स्थान पर आ गई है. सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम 97 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थी लेकिन उसके पास अब 105 रेटिंग अंक हैं और वह अब न्यूजीलैंड को पछाड़कर चौथे स्थान पर आ गई है. सीरीज में 500 से अधिक रन बनाकर मैन ऑफ दी सीरीज बनने वाले विराट कोहली भी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं. उनके पास 937 रैंकिंग प्वाइंट है जबकि दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ हैं. स्मिथ के पास 929 रेटिंग अंक हैं.

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शीर्ष पर हैं. उनके पास 896 रैंकिंग प्वाइंट हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज कैगिसो रबाडा (882) से 14 रैंकिंग प्वाइंट आगे हैं. वहीं अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे एलिएस्टर कुक ने 21वें स्थान पर रहते हुए अपने करियर की समाप्ति की.

VIDEO: आदिल राशिद ने फेंकी शेन वॉर्न जैसी बॉल ऑफ द सेंचुरी, केएल राहुल रह गए हक्के- बक्के 

INDIA 345/9, IND vs ENG 5th Test Day 5 Highlights: विश्व रिकॉर्ड के साथ जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड को जिताया मैच