लंदनः भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज का अंत रोमांचक ढंग से हुआ. मैच के चौथे दिन तक भारतीय टीम यह मैच आसानी से हारते हुई दिख रही थी. लेकिन मैच के आखिरी दिन पहले केएल राहुल-आजिंक्य रहाणे और फिर राहुल-पंत ने शानदार साझेदारी कर मैच को रोमांचक बना दिया. जब केएल राहुल और ऋषभ पंत खेल रहे थे तो दर्शकों को उम्मीद थी कि शायद यह मैच जीत जाए. इसका कारण यह था कि पंत और राहुल दोनों बेहद आसानी और बेहद तेजी से रन बना रहे थे. लेकिन तभी आदिल राशिद की एक गेंद ने चमत्कार के इस सपने को तोड़ दिया. 

वैसे आदिल राशिद की यह गेंद भी एक चमत्कार सरीखे थी जिसकी तुलना शेन वॉर्न की बॉल ऑफ दी सेंचुरी से की जा रही है. शेन वॉर्न ने 1993 के एशेज के दौरान इंग्लैंड के माइक गेटिंग को जिस गेंद पर बोल्ड किया था उसे 20वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ गेंद कही जाती है. लेग स्टम्प पर पटकी गई यह गेंद दाहिने हाथ के बल्लेबाज को छकाती हुई उसका ऑफ स्टम्प उड़ा ले गई. ठीक उसी तरह आदिल राशिद की यह गेंद लेग स्टम्प पर टिप्पा खाते हुए राहुल के ऑफ स्टम्प को उड़ा ले गई. ट्वीटर पर कई लोग इसे 21वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ गेंद कहने लगे हैं.

हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क की गेंद को भी 21वीं शताब्दी का सर्वश्रेष्ठ गेंद कहा जाता रहा है, जब उन्होंने इंग्लिश बल्लेबाज जेम्स विंस को आउट किया था. आप भी देखिए यह तीनों गेंद-

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने छक्का मारकर पूरा किया करियर का पहला शतक, कई मामलों में महेंद्र सिंह धोनी को भी छोड़ा पीछे

Ind vs Eng: सुनील गावस्कर के बाद इंग्लैंड में चौथी पारी में शतक बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने केएल राहुल

INDIA 345/9, IND vs ENG 5th Test Day 5 Highlights: विश्व रिकॉर्ड के साथ जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड को जिताया मैच