लंदनः लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान में भारत और इंग्लैंड की टीमें जब उतरेंगी तो दोनों टीमों का एकमात्र मैच जीतकर सीरीज का सुखद अंत करने पर होगी. जहां भारतीय टीम इस मैच में सम्मान बचाने उतरेगी, वहीं इंग्लैंड की टीम मुकाबला जीतकर दिग्गज बल्लेबाज एलिएस्टर कुक को शानदार विदाई देना चाहेगी. यह मैच एलिएस्टर कुक का आखिरी मैच होगा.

एलिएस्टर कुक का ऑल ओवल रिकॉर्ड

2006 में भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले इस मैच में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह ओवल मैदान पर 1000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन सकते हैं. कुक को ओवल में 1000 रन पूरा करने के लिए सिर्फ 1 रन चाहिए. कुक से पहले लेन हटन (1521) और ग्राहम गूच (1097) ऐसा कर पाए हैं. वहीं अगर कुक इस मैच में 147 रन बना लेते हैं तो वह टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में कुमार संगाकारा को हटाकर पांचवें स्थान पर आ जाएंगे. हालांकि कुक के खराब फॉर्म को देखते हुए उनका यह रिकॉर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है.

विराट की निगाहें राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड पर

कप्तान विराट कोहली की निगाहें इंग्लैंड के खिलाफ उनके ही जमीन पर सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बनने पर होगी. विराट कोहली ने इस सीरीज में अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है और 4 टेस्ट में 544 रन बनाए हैं. वह राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड से सिर्फ 59 रन दूर हैं. द्रविड़ ने साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर 3 शतकों की मदद से 602 रन बनाए थे.

कपिल देव और रिचर्ड हेडली को पछाड़ेंगे स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के पास दो महान तेज गेंदबाजों कपिल देव और रिचर्ड हेडली को पछाड़ने का मौका होगा. स्टुअर्ट ब्रॉड फिलहाल रिचर्ड हेडली (431 विकेट) के साथ बराबरी पर हैं और उन्हें कपिल देव (434) को पछाड़ने के लिए 3 विकेट की दरकार है.

35 साल पुराने रिकॉर्ड पर केएल राहुल और एलिएस्टर कुक की नजर

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की बल्लेबाजी फॉर्म भले ही इस समय चिंता की विषय हो लेकिन उनका फील्डिंग इस पूरे सीरीज के दौरान शानदार रहा है. खासकर वह स्लिप में काफी सफल रहे हैं. उन्होंने इस सीरीज में कुल 11 कैच लपके हैं. एलिएस्टर कुक ने भी इतने ही कैच लपके हैं और ये दोनों खिलाड़ी दोनों देशों के बीच सर्वाधिक कैच लपकने के एकनाथ सोल्कर के रिकॉर्ड (12 कैच, 1972-73) से बस एक कदम दूर हैं.

50 टेस्ट खेलने वाले 32वें भारतीय बनेंगे आजिंक्य रहाणे

भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को अगर ओवल टेस्ट में खेलने का मौका मिलता है तो वह 50 टेस्ट खेलने वाले 32वें भारतीय बन जाएंगे.

India vs England, 5th Test Live Streaming India Time: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम इंग्लैंड ओवल टेस्ट का लाइव प्रसारण

एलियस्टर कुक ने चुनी अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन, सचिन तेंदुलकर सहित किसी भी भारतीय क्रिकेटर को जगह नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App