लंदन. India vs England 5th Test Day 4 Live Updates: Eng 364/6  Ben Stokes batting on 13, Sam Curran batting on 7, भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल मे खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 114 रनों से आगे खेलेगा. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 114 रन बनाए थे. इंग्लिश बल्लेबाज एलियस्टर कुक 46 और इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. इंग्लैंड ने भारत पर 154 रनों की बढ़त बना ली है और उसके अभी 8 खिलाड़ी आउट होने बाकी हैं.

कल तीसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी में 292 रन बनाए थे. भारत की ओर से सबसे अधिक रन रविंद्र जडेजा ने बनाए. जडेजा ने शानदार बैटिंग करते हुए 86 रनों की बेमिसाल पारी खेली थी. उनके अलावा अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने 56 रन बनाए थे. इन दोनों बल्लेबाजों के चलते भारत अपनी पहली पारी में 292 रन बनाने में कामयाब रहा.

चौथे दिन भारत, इंग्लैंड की पारी को जल्द समेटकर टेस्ट मैच पर अपनी पकड़ बनाने के इरादे से उतरेगा. भारत नहीं चाहेगा कि इंग्लैंड के बल्लेबाज ज्यादा समय तक क्रीज पर समय बिताएं. वहीं इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में अधिक रन बनाकर भारत पर दबाव डालेने की कोशिश करेगा.

India vs England: डेब्यू टेस्ट से पहले इस दिग्गज खिलाड़ी के फोन कॉल ने बदल दी हनुमा विहारी की किस्मत, ये है पूरा वाकया

रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच में नहीं है सब कुछ ठीक, ट्वीटर और इंस्टा पर एक-दूसरे को किया अनफॉलो!

Live Blog

भारत का ने इंग्लैंड का 6 विकेट हासिल कर लिया है. भारत ने दूसरे सत्र में वापसी की है. पहले सत्र में इंग्लैंड का बल्ला हावी रहा कुक और रूट ने शानदार सैकड़े लगाए. एलियस्टर कुक का ये अंतिम टेस्ट मैच है. इसके बाद वह मैदान पर नहीं दिखाई देंगे.

भारत पर अब टेस्ट मैच बचाने का प्रेशर होगा. जाहिर है चौथी पारी में इतने ज्यादा रन बनाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा. इंग्लैंड के बल्लेबाज कुक और रूट ने क्या यादगार पारी खेली है. दोनों खिलाड़ी शतक लगाकर नाबाद हैं. कुक 141 रन बनाकर खेल रहे हैं वहीं रूट ने 121 रन बनाए हैं.

इंग्लैंड के दूसरी पारी में 300 रन पूरे

ओवल टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 300 रन पूरे कर लिए हैं. एलियस्टर कुक 139 कप्तान जोए रूट 115 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं.

एलियस्टर कुक की कातिलाना बैटिंग

दूसरे सत्र में एलियस्टर कुक अलग ही रंग में नजर आ रहें. वह भारतीय गेंदबाजों को बख्शने के मूड में नहीं हैं. वह टीम इंडिया के हर गेंदबाज पर जमकर प्रहार कर रहे हैं. इंग्लैंड का एक महान बल्लेबाज जो इस समय ओवल के मैदान पर अपने आखिरी टेस्ट मैच की आखिरी पारी खेल रहा है.

जो रूट का शतक पूरा

इसी के साथ इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने अपना शतक पूरा कर लिया है. ये उनके टेस्ट करियर का 14वां शतक क्या बैटिंग की है जो रूट ने. एक लाजवाब पारी ओवल के मैदान पर जोए रूट के बल्ले से.

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अगर आज शतक पूरा करते हैं तो ये उनके टेस्ट करियर का 14 शतक होगा.

जोए रूट शतक के नजदीक

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट शतक के करीब पहुंच गए हैं वह अभी 99 रनोें पर नाबाद हैं. अगर वह आज शतक पूरा करते हैं तो निश्चित ही उनका ये बेशकीमती शतक होगा.

एलियस्टर कुक ने वहीं से बैटिंग करना शुरू किया है जहां से उन्होंने लंच से पहले बंद की थी. वह शमी पर एक चौका भी जड़ चुके हैं. कुल मिलाकर इंग्लैड का ये दिग्गज खिलाड़ी अपने आखिरी टेस्ट मैच में बेेमिसाल पारी खेल रहा है. ये कुक की ही दम है कि इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में मजबूत स्थिति में पहुंच सका है.

दूसरे सत्र का खेल शुरू

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे टेस्ट के चौथे दिन दूसरे सत्र का खेल शुरू हो गया है. कप्तान कोहली ने शमी को बॉलिंग अटैक पर लगाया है. एलियस्टर कुक और जोए रूट इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमान संभाल हैं. कुक शतक लगा चुके हैं वहीं रूट शतक के करीब हैं.

दूसरे सत्र में इंग्लैंड के दोनो नाबाद बल्लेबाज एलियस्टर कुक और जोए रूट और आक्रामक बल्लेबाजी करेंगे ताकि इंग्लैंड मजबूत स्थिति में पहुंच सके. वहीं टीम इंडिया की कोशिश रहेगी कि वह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जल्दी से आउट करे. अगर इंग्लैंड 350 या उससे आगे गया तो फिर भारत की मुश्किलें बढ़ जाएंगीं. हो सकता इंग्लैंड दूसरे सत्र में पूरे समय तक बल्लेबाजी करे और अंतिम सत्र में भारत को बैटिंग करने के लिए आमंत्रित करे.

https://twitter.com/ICC/status/1039121938470318080

https://twitter.com/ICC/status/1039122969967185920

लंच

इसी के साथ चौथे दिन के पहले सत्र का खेल पूरा हुआ. पहले सत्र में इंग्लैंड के बल्लेेबाज पूरी तरह से हावी रहे. भारत के गेंदबाजों की एक न चली. कप्तान कोहली की सभी चालें बेकार गई इंग्लैड लंच तक 283 रनों की विशाल बढ़त ले चुका है अभी उसके 8 खिलाड़ी आउट होने बाकी हैं. एलियस्टर कुक ने क्या कमाल की बैटिंग की है वह अपने जीवन के अंतिम टेस्ट मैच की अंतिम पारी खेल रहे हैं. इससे ज्यादा इंग्लैड को और क्या चाहिए वह अभी तक ओवल के मैदान पर शतक लगाकर नाबाद हैं.

एलियस्टर कुक और कप्तान जोए रूट ने क्या कमाल की क्रिकेट खेली है. कुक जहां शतक पूरा कर चुके हैं वहीं रुट धीरे-धीरे शतक की तरफ बढ़ रहे हैं. कुक अब तक 103 रन बनाकर नाबाद हैं वहीं रुट 92 रनों पर बैटिंग कर रहें. देखना दिलचस्प होगा कि रूट लंच से पहले शतक पूरा कर पाएगें या नहीं.

https://twitter.com/ICC/status/1039119344498814977

एलियस्टर कुक का शतक पूरा

कुक ने शतक पूरा कर लिया है. एक बेहतरीन क्रिकेटर की लाजवाब पारी. ये कुक के टेस्ट करियर का 33वां शतक है.

एलियस्टर कुक और जोए रूट के बीच 150 रनों की साझेदारी पूरी

चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैड के बल्लेबाज कुक और रूट ने भारतीय गेंदबाजी को मोथरा साबित कर दिया है. इन दोनों ने अब तक 150 रनों की साझेदारी पूरी कर ली है. भारत दबाव में है. इंग्लैंड के इन दोनों खिलाडियों को भूमिका सौंपी गई थी उसे पूरी तरह से निभाया है. निश्चित ही इंग्लैंड की पकड़ अब मजबूत हो गई है.

एलियस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज

एलियस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के 5वें खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, रिकी पॉटिंग, जेकस कालिस, राहुल द्रविड़ और एलियस्टर कुक.

कप्तान जोए रूट ने चौथे दिन आक्रामक रुख अख्तियार किए हैं. वह किसी भी भारतीय बॉलर को बख्श नहीं रहे हैं. स्मरण रहे जब तीसरे दिन का खेल समाप्त हुआ था उस समय रूट 29 रन बनाकर नाबाद थे लेकिन चौथे दिन रूट 67 रनों पर नाबाद हैं.

भारत की टीम अब दबाव में है. अब तक जितने भी बॉलिंग परिवर्तन विराट कोहली ने सब बेकार साबित हुए कुक और रूट बड़ी हिम्मत के साथ बैटिंग कर रहे हैं. ये दोनों बल्लेबाज इंग्लैंड को ऐसी स्थिति में ले जाना चाह रहे हैं जहां से भारत के लिए मैच में वापसी करना मुश्किल हीन नामुमकिन हो.

जोए रूट का अर्धशतक पूरा

कप्तान जोए रूट ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. वह कुक का बखूबी साथ निभा रहें है. भारत के किसी भी गेंदबाज ने अभी तक प्रभावित नहीं किया है. इंग्लैड एक विशाल स्कोर की तरफ अग्रसर है. कुक इस समय 77 और रूट 62 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं.

एलियस्टर कुक और जोए रूट के बीच सौ रनों की साझेदारी पूरी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई बॉलिंग परिवर्तन किए लेकिन एलियस्टर कुक और जोए रूट पर उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा. ऐसा लग रहा है कि कुक और रूट शपथ लेकर मैदान पर आए हैं. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच सौ रनों की साझेदारी पूरी हो गयी है.

ये देखना दिलचस्प होगा कि एलियस्टर कुक अपनी पारी को कहां तक ले जा पाते हैं. हो सकता उनके दिमाग में अंतिम टेस्ट मैच में शतक लगाने की बात चल रही हो. अगर कुक ने शतक लगाया तो निश्चित ही उनके लिए अंतिम टेस्ट मैच यादगार होगा.

एलियस्टर कुक और जोए रूट के बीच साझेदारी बढ़ती चली जा रही है.ये साझेदाारी भारत के लिए खतरा साबित हो सकती है. भारत को इन दोनों खिलाड़ियों को जल्द से जल्द पवेलियन भेजना होगा. अगर भारत आने कुछ ओवर्स में ऐसा नहीं कर पाया तो निश्चित ही इंग्लैंड की पकड़ मैच पर मजबूत होगी.

भारत को जल्दी सफलता मिले इस इरादे से कप्तान विराट कोहली गेंदबाजी परिवर्तन किया है. बॉलिंग चेंज के तौर पर वह रविंद्र जडेजा को लेकर आए हैं. जाहिर है तीसरे दिन इंंग्लैंड के स्पिनर्स ने कमाल की बॉलिंग करते हुए भारत खिलाड़ियों को आउट किया था. वैसी उम्मीद कोहली को जडेजा से होगी

एलियस्टर कुक और जोए रूट की साझेदारी में लगातार इजाफा हो रहा है. दोनों बल्लेबाज अब तक 67 रनों की पार्टनर्शिप कर चुके हैं. इंग्लैंड चाहेगा कि ये जोड़ी अधिक समय तक मैदान पर टिकी रहे ताकि भारत को एक मजबूत लक्ष्य दिया जाए. जहां भारत के लिए पहुंचना आसान न हो.

एलियस्टर कुक का अर्धशतक पूरा

अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे एलियस्टर कुक ने अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने अपने अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में भी अर्धशतक लगाया था. जाहिर है एलियस्टरर कुक क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

विराट कोहली ने दूसरे छोर पर गेंदबाजी की जिम्मदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी है. विराट का मानना होगा कि बुमराह भारत को अपनी यॉर्कर गेंदों से जल्द सफलता दिला सकते हैं.

चौथे दिन का खेल शुरू

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच का चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. भारत की तरफ से बॉलिंग की शुरुआत इशांत शर्मा ने की वहीं इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी का मोर्चा कप्तान जोए रूट ने संभाला.

https://twitter.com/ICC/status/1039090860296531968

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को अपने बल्लेबाजों से बहुत उम्मीद है. इंग्लिश टीम मजबूत स्कोर खड़ा कर टीम इंडिया पर दबाव डालने की कोशिश करेगी. इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलियस्टर कुक का ये अंतिम मैच है वह इंग्लैंड के लिए यादगार पारी खेलना चाहेंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को अपने बल्लेबाजों से बहुत उम्मीद है. इंग्लिश टीम मजबूत स्कोर खड़ा कर टीम इंडिया पर दबाव डालने की कोशिश करेगी. इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलियस्टर कुक का ये अंतिम मैच है वह इंग्लैंड के लिए यादगार पारी खेलना चाहेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App