नॉटिंघम: इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने रोहित शर्मा की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत 8 विकेट से मात देते हुए पहली जीत हासिल कर ली है. भारत ने 40.1 ओवर में ही 269 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड की ओर से जीत के लिए 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को 59 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा.

धवन 27 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच शतकीय साझेदारी हुई. विराट कोहली 75 रन के स्कोर पर आदिल राशिद का शिकार बने. जबकि रोहित शर्मा एक छोर पर डटे रहे और 137 रनों की नाबाद पारी खेली. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लोकेश राहुल ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 9 रन बनाए.

बता दें कि आज खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 49.5 ओवर में 268 रनों पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने सर्वाधिक 53 रन बनाए. जबकि बेन स्टोक्स ने 50 रनों की पारी खेली. इसके साथ-साथ जेसन रॉय और जॉनी बियरस्टो ने 38-38 रनों की पारी खेली.

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही और पहला झटका 73 के स्कोर पर जेसन रॉय के रूप में लगा. इसके बाद तीन झटके जल्दी-जल्दी लग गए. 105 रन के स्कोर पर चौथा विकेट गिरने के बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर के बीच अच्छी साझेदारी हुई और स्कोर 200 के पार पहुंचा. बाकी का काम मोइन अली (24) ने और आदिल राशिद (22) ने कर दिया.

India vs England 1st ODI Highlights:

– 37 ओवर का मैच खत्म हो गया है. भारत का स्कोर 246/2 है. भारत के लिए जीत अब ज्यादा कठिन नहीं है क्योंकि भारत के हाथ में आठ विकेट बचे हुए हैं. इसके साथ-साथ रोहित शर्मा शतक बनाकर अभी भी क्रीज पर डटे हुए हैं. भारत को जीत के लिए 77 बॉल पर 23 रन चाहिए.

– भारत को विराट कोहली के रूप में दूसरा झटका लगा. विराट कोहली 82 गेंद में 75 रन बना कर आदिल राशिद का शिकार बने. विराट और रोहित के बीच में अच्छी साझेदारी देखने को मिली. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए लोकेश राहुल क्रीज पर आए हैं.

– इसी के साथ रोहित शर्मा ने 82 गेंद में वनडे करियर का 18वां शतक पूरा कर लिया है. रोहित ने आदिल राशिद के ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया. इसी के साथ भारत का स्कोर अब 31 ओवर में 215 रन हो गया है.

– 30वां ओवर मोइन अली लेकर आए हैं. ओवर की दो गेंदों पर कोई रन नहीं. ओवर की तीसरी गेंद विराट कोहली के लिए एक रन ले लिया है. चौथी गेंद रोहित शर्मा के लिए स्वीपर कवर पर एक रन ले लिया है. पांचवीं गेंद सामने हैं विराट कोहली कोई रन नहीं. ओवर की आखिरी गेंद भी डॉट रही. भारत का स्कोर 30 ओवर में 207/1 है.

– 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार छक्का जड़ दिया है. रोहित ने काफी अागे निकलकर इस शॉट को मारा है. अगली गेंद एक बार फिर उठाकर खेल दिया है चार रनों के लिए. दो गेंद में 10 रन आ गए हैं. रोहित शर्मा अब 91 रन पहुंच गए हैं. भारत का स्कोर 28 ओवर में 199/1 हो गया है.

– रोहित शर्मा के बाद अब विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. इसी के साथ दोनों के बीच में 100 रनों की साझेदारी भी पूरी हो गई है. रोहित शर्मा अब तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए हैं. 25वें ओवर में रोहित के बल्ले से दो चौका निकला जबकि विराट के बल्ले से एक. भारत का स्कोर 169/1 है.

– 24वां ओवर मोइन अली लेकर आए थे. इस ओवर में रोहित-विराट ने संभल कर खेलते हुए ओवर निकाल दिया. इस ओवर में मात्र 2 रन आए. मोइन अली ने ही शिखर धवन को आउट किया है. भारत का स्कोर 24 ओवर में 154/1 हो गया है.

– टी-20 सीरीज के बाद अब वनडे में भी रोहित शर्मा के बल्ले से अर्ध शतक आता हुआ. इसी तरह से ये वनडे में रोहित शर्मा का 35वां अर्धशतक है. फिलहाल भारत का स्कोर 22 ओवर में 140/1 हो गया है.

– आखिरी के दो ओवर में इंग्लैंड के लिए काफी अच्छा गया है. हालांकि विकेट नहीं मिला लेकिन रन रेट दबाने में काफी हद तक सफल रहे हैं. भारत का स्कोर 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 128 रन हो गया है. दूसरे विकेट के लिए अभी तक 74 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

– 18 ओवर की गेंदबाजी पूरी हो चुकी है. विराट कोहली और रोहित शर्मा धीरे-धीरे भारतीय पारी का आगे बढ़ा रहे हैं. रोहित शर्मा अपने अर्धशतक के नजदीक पहुंच गए हैं. भारत का स्कोर 18 ओवर में 121 रन हो गया है.

– भारत का स्कोर 15 ओवर में 104 रन हो गया है. फिलहाल विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रीज पर डटे हुए हैं और लंबी साझेदारी की ओर बढ़ रहे हैं. इंग्लैंड के लिए मुश्किल बढ़ती जा रही है. दोनों के बीच में 47 बॉल में 46 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

– इंग्लैंड के जीत के लिए 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम को 59 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका लग गया है. धवन 27 गेंद में 40 रन बनाकर मोइन अली का शिकार बने. फिलहाल क्रीज पर रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे हैं. भारत का स्कोर 11 ओवर में 83/1 है.

– इंग्लैंड की पूरी टीम 268 रनों पर ढेर हो गई है. इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने सर्वाधिक 53 रन बनाए. इसके अलावा बेन स्टोक्स ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 50 रन बनाए. दूसरी ओर भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 10 ओवर के स्पेल में 25 रन देकर 6 विकेट झटके.

– इंग्लैंड की पारी का आखिरी ओवर. गेंदबाजी के लिए उमेश यादव आए हैं. ओवर की पहली गेंद प्लंकेट ने एक रन ले लिया है. ओवर की दूसरी गेंद आदिल राशिद के लिए और उठा के खेल दिया है गेंद हवां में हार्दिक पांड्या खड़े हैं और ये कैच आउट. इंग्लैंड को 9वां झटका. राशिद 16 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गए हैं.

– 49वां ओवर सिद्धार्थ कौल लेकर आए हैं. ओवर की दो गेंद पर दो रन आ गए हैं. तीन गेंद पर आदिल राशिद ने विकेट के पीछे खेल दिया है छह रनों के लिए. अच्छा शॉट. चौथी गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए गेंद विकेट के पीछे चली गई है और चार रन. ओवर की आखिरी गेंद सामने प्लंकेट पैर पर डाली गेंद खेल दिया है डीप मिड विकेट पर एक रनों के लिए. इंग्लैंड का स्कोर 49 ओवर में 260/8 है.

– इंग्लैंड को 245 रन के स्कोर पर मोइन अली के रूप में 8वां झटका लग गया है. मोइन अली 23 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हुए. इसी के साथ उमेश यादव को पहली सफलता मिली है. अब बल्लेबाजी करने के लिए प्लंकेट आए हैं जबकि दूसरे छोर पर राशिद डटे हुए हैं. इंग्लैंड का स्कोर 48 ओवर में 246/8 है.

– कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर के स्पेल में 6 विकेट झटके हैं. इसी के साथ यादव का इंग्लैंड का वनडे में अब तक बेस्ट प्रदर्शन भी हो गया है. इंग्लैंड की पारी अब लड़खड़ा गई है. फिलहाल इग्लैंड का स्कोर 47 ओवर में 234/7 हो गया है.

– इंग्लैंड को 2014 रन के स्कोर पर बेन स्टोक्स के रूप में छठा झटका लग गया है. बेन स्टोक्स कुलदीप यादव का पांचवां शिकार बने. स्टोक्स ने 103 गेंद में 50 रन बनाए. अब बल्लेबाजी करने के लिए डेविड विली क्रीज पर आए हैं.

– 44 ओवर तक का मुकाबला खत्म हो चुका हैं. इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 216 रन हो गया है. बेन 44वें ओवर की आखिरी गेदं पर बेन स्टोक्स ने एक रन लेकर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है. इसी के साथ इंग्लैंड का स्कोर 216/5 हो गया है. स्टोक्स का ये अर्धशतक 103 गेंद में आया है.

– इंग्लैंड की पारी के 42 ओवर खत्म हो गए हैं. 42 ओवर युजवेंद्र चहल लेकर आए थे. कसी हुई गेंदबाजी मात्र चार रन ही आए. दबाव अब इंग्लैंड की टीम पर. लेकिन भारत को अभी भी बेन स्टोक्स के विकेट का इंतजार है. इंग्लैंड का स्कोर 42 ओवर में 209/5 हैं.

– इंग्लैंड की पारी के 10 ओवर और बचे हुए हैं. इंग्लैंड का पूरा प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा रन बनाए. 41वां ओवर कुलदीप यादव लेकर आए हैं. ओवर की तीन गेंद पर मात्र एक रन आए हैं. चौथी गेंद सामने स्टोक्स स्वीप कवर खेल दिया है एक रन मिलते हुए.पांचवीं गेंद को मोइन अली ने लॉन्ग ऑन पर खेल दिया है एक रन के लिए. आखिरी गेंद कोई रन नहीं. इंग्लैंड का स्कोर 41 ओवर में 205/5 हैं.

– इंग्लैंड को 198 के स्कोर पर जोस बटलर के रूप में पांचवां झटका लग गया है. बटलर काफी देर से क्रीज पर टिके थे लेकिन कुलदीप यादव की लेग स्टम्प्स पर डाली गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए धोनी के दस्तानों में चली गई. बटलर ने 51 गेंद पर 53 रन बनाए. अब बल्लेबाजी करने के लिए मोइन अली क्रीज पर आए हैं. इंग्लैंड का स्कोर 40 ओवर में 204/5 हो गया है.

– 38वां ओवर विराट कोहली ने अब हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी को गेंदबाजी के लिए बुलाया है. पहली गेंद वाइड. इंग्लैंड को एक रन एक्स्ट्रा मिलता हुआ. ओवर की पहली गेंद कोई रन नहीं. दूसरी गेंद पर बटलर ने एक रन ले लिया है. तीसरी गेंद डॉट. चौथी और पांचवीं गेंद पर भी कोई रन नहीं. ओवर की आखिरी गेंद एक और वाइड. आखिरी गेंद स्टोक्स ने एक रन चुरा लिआ है. इंग्लैंड का स्कोर 38 ओवर में 195/4 है.

– 37वां ओवर भारत के लिए अच्छा रहा. सिद्धार्थ कौल के इस ओवर में मात्र 3 रन आए. इंग्लैंड की पारी धीरे-धीरे अागे बढ़ती हुई है. जोस बटलर और स्टोक्स जमे हुए हैं. 7-8 ओवर ये दोनों रह गए तो भारत के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

– इसी के साथ जोस बटलर का अर्धशतक पूरा हो गया है. बटलर ने 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरी किया है. वनडे में बटलर के बल्ले से निकलता हुआ ये लगातार तीसरा अर्धशतक है. बटलर जबरदस्त फॉर्म में हैं. एक लड़खड़ती हुई पारी को बटलर ने संभाल लिया है. इंग्लैंड का स्कोर 36 ओवर में 188/4.

– पारी का 35वां ओवर सिद्धार्थ कौल लेकर आए हैं. शुरू की दो गेंद पर कोई रन नहीं. आखिरी चार गेंद में चार सिंगल्स चुरा लिए हैं. इस तरह से इंग्लैंड का स्कोर 35 ओवर में 183/4 हो गया है. 

– पारी का 34वां ओवर उमेश यादव लेकर आए हैं, ओवर की पहली गेंद स्टोक्स के लिए और थर्ड मैन की दिशा में खेल दिया है एक रन मिलेंगे. दूसरी गेंद बटलर के लिए और अच्छी फील्डिंग कोई रन नहीं. दोनों बल्लेबजों में अच्छी साझेदारी पनपती हुई. दोनों के बीच 85 गेंद में 68 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

– गेंदबाजी में बदलाव, एक बार फिर उमेश यादव को बुलाया गया है. 32वें ओवर की पहले गेंद स्टोक्स के लिए कोई रन नहीं. दूसरी गेंद स्टोक्स ने डीप मिड विकेट पर खेल दिया है एक रनों के लिए. तीसरी गेंद बटलर हैं सामने खेल दिया है एक्सट्रा कवर पर दो रन मिलते हुए. ओवर की समाप्ति इंग्लैंड का स्कोर 164/4 हो गया है.

– दूसरे छोर से एक बार फिर विराट कोहली ने कुलदीप को लगाया है. 31 ओवर की पहली गेंद पर बटलर ने एक रन ले लिया है. दूसरी गेंद सामने हैं स्टोक्स कोई रन नहीं. तीसरी गेंद स्टोक्स ने हल्के हाथ से खेलते हुए एक रन ले लिए हैं. चौथी गेंद अच्छी गेंद अंदर आती हुई स्टोक्स ने चतुराई से सुरक्षात्कम तरीके से खेल दिया है. इस ओवर से मात्र चार रन. इंग्लैंड का स्कोर 31 ओवर में 162/4.

– इंग्लैंड की टीम कुलदीप यादव और चहल को बहुत संभल कर खेल रही है. दोनों ही गेंदबाजों ने अभी तक अच्छी गेंदबाजी की है और विकेट भी दिलवाए हैं. तेज गेंदबाज अभी तक ज्याद असर नहीं डाल पाए हैं. पारी का 30 ओवर चहल लेकर आए हैं. दो गेंद पर एक रन आ गए हैं. तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने एक रन ले लिया है. इस ओवर में कोई बाउंड्री नहीं. इंग्लैंड का स्कोर 30 ओवर में 158/4 है.

– पारी का 29वां ओवर कुलदीप यादव लेकर आए हैं. ओवर की पांच गेंद पर कोई रन नहीं आया है. दबाव इंग्लैंड पर, ओवर की आखिरी गेंद बेन स्टोक्स ने एक रनों के लिए हल्के हाथों से खेल दिया है. इंग्लैंड का स्कोर 29 ओवर में 154/4 है.

– 28वां ओवर चहल लेकर आए हैं. ओवर की पहली गेंद पर बेन स्टोक्स ने एक रन निकाल लिए हैं. दूसरी गेंद सामने हैं जोस बटलर और खेल दिया है चार रनों के लिए. तीसरी गेंद कोई रन नहीं. चौथी गेंद और एक बार फिर बल्ले का मुंह खोलते हुए कवर ड्राइव खेल दिया है चार रनों के लिए. पांचवीं गेंद लॉन्ग ऑफ पर खेल दिया है मात्र एक ही रन मिलेंगे. ओवर की आखिरी गेंद और बटलर ने एक और रन चुरा लिया है. इंग्लैंड का स्कोर 28 ओवर में 153/4 हो गया है.

– कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने इंग्लैंड की टीम को बैकफुट पर भेज दिया है. टीम के चार बड़े बल्लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. टीम पूरी तरह से दबाव में आ गई है. फिलहाल इंग्लैंड का स्कोर 27 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 142 रन बना लिए हैं.

– इंग्लैंड को टीम को 105 रन के स्कोर पर कप्तान इयोन मोर्गन के रूप में चौथा झटका लग गया है. मोर्गन 20 गेंद में 19 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद का शिकार बने. अब बल्लेबाजी करने के लिए जोस बटलर क्रीज पर आए हैं. फिलहाल इंग्लैंड का स्कोर 21 ओवर में 110/4 हो गया है.

– इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो के रूप में तीसरा झटका लग गया है. कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने एक के बाद एक तीन विकेट झटक लिए हैं. फिलहाल इंग्लैंड का स्कोर 15 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं.

– इंग्लैंड को 73 रनों के स्कोर पर जेसन रॉय के रूप में पहला झटक लग गया है. रॉय 35 गेंद में 38 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने. रॉ़य के बाद अब तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए जो रूट आए हैं. जबकि दूसरे छोर पर बेयरस्टो डटे हुए हैं.

– पारी का सातवां ओवर उमेश यादव एक बार फिर गेंदबाजी के लिए आए हैं. ओवर की पहली गेंद रॉय के लिए चार रनों के लिए खेल दिया है. दूसरी गेंद एक बार फिर रॉय के लिए और थर्ड मैन की दिशा में खेल दिया है एक और चौका. तीसरी गें पर एक रन ले लिए हैं. चौथी गेंद रॉय के लिए और एक रन और मिलता हुआ. पांचवीं गेंद रॉय के लिए लेकिन सीधा फील्डर के हाथ में. आखिरी गेंद कोई रन नहीं. इंग्लैंड का स्कोर 7 ओवर में 47 रन.

– पांचवीं गेंद सामने हैं रॉय और बल्ले का मुंह खोल दिया है लॉन्ग ऑफ पर  रोहित शर्मा पीछे दौड़ रहे हैं लेकिन चार रन. ओवर की आखिरी गेंद रॉय ने एक रन लेकर छोर बदल लिया है. इंग्लैंड का स्कोर 6 ओवर में 37 रन हो गया है.

– छठवां ओवर सिद्धार्थ कौल लेकर आए हैं. ओवर की पहली गेंद रॉय के लिए और एक रन ले लिया है. दूसरी गेंद अब सामने हैं बेयरस्टो लेकिन कोई रन नहीं. तीसरी गेंद एक बार फिर बेयरस्टो के लिए और गैप में खेल दिया है एक्सट्रा कवर पर चार रनों के लिए. चौथी गेंद गेंद गैंप में गई थी लेकिन रोहित शर्मा की अच्छी फील्डिंग मात्र एक रन ही मिले.

– पारी का पांचवां ओवर भारत की ओर से उमेश यादव लेकर आए हैं. ओवर की चार गेंद पर कोई रन नहीं आया है. इंग्लैंड के बल्लेबाज आराम और पूरा समय देते हुए बल्लेबाजी कर रहे हैं. पांचवीं गेंद पर रॉय ने एक रन ले लिया है. ओवर की आखिरी गेंद बेयरस्टो के लिए और फाइन लेग पर खेल दिया है चार रनों के लिए. इंग्लैंड का स्कोर 5 ओवर में 26/0 है.

– टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने सधी शुरुआत करते हुए 3 ओवर में बिना किसी नुकसान पर 20 रन बना लिए हैं. फिलहाल क्रीज पर जेसन रॉय और जॉनी बियरस्टो क्रीज ने पारी की शुरुआत की है.

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

इंग्लैंड टीम प्लेइंग इलेवन: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, डेविड विल्ले, लिआम प्लंकेट, आदिल रशीद, मार्क वुड

टीमें:
भारतीय टीम: रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, युजेवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, शार्दुल ठाकुर.

इंग्लैंड टीम: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, मोईन अली, डेविड विल्ले, लिआम प्लंकेट, आदिल रशीद, मार्क वुड, सैम करन, जेक बॉल, डेविड मालन.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App