लंदन. India vs Australia, World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया. इस रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच केनिंटन लंदन ओवल में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए. शिखर धवन 117, विराट कोहली 82, हार्दिक पांड्या 48, रोहित शर्मा 57. धोनी 27 और लोकेश राहुल ने 11 रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 353 रनों का लक्ष्य मिला. जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम नहीं बना पाई और भारत ने ये मैच 36 रनों से जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ज्यादा सबसे ज्यादा 69 रन स्टीवन स्मिथ ने बनाए लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया को हार से नहीं बचा सके. 

भारत द्वारा दिए गए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनके ओपनरों एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने सधी हुई शुरुआत दिलाई थी. हालांकि आस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी धीमी रही. आस्ट्रेलिया को पहला झटका 61 रन के स्कोर पर एरोन फिंच के रूप में लगा. एरोन फिंच ने आउट होने से पहले 35 गेंद पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाए. एरोन फिंच केदार जाधव की थ्रो पर हार्दिक पांड्या द्वारा रन आउट किए गए.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका डेविड वॉर्नर के रूप में 133 के निजी स्कोर पर लगा. डेविड वार्नर की पारी काफी धीमी रही. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने 84 गेंदों में 5 चौके की मदद से महज 56 रन बनाए. भारतीय स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच कराकर वॉर्नर को अपना शिकार बनाया. वहीं तीसरे नंबर बल्लेबाजी करने आए बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का विकेट 202 रन के निजी स्कोर पर गिरा. आउट होने से पहले उस्मान ख्वाजा ने 39 गेंद में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 42 रन बनाए. उस्मान ख्वाजा को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया.

आस्ट्रेलिया को चौथा और बड़ा झटका स्टीवन स्मिथ के रूप में 39.4 ओवर में 238 रन के स्कोर पर लगा. स्टीवन स्मिथ ने आउट होने से पहले 70 गेंदो पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 69 रन बनाए. स्मिथ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टायनिस बिना खाता खोले भुवनेश्वर कुमार का शिकार बनें. इसके बाद आस्ट्रेलियाई का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया.

भारत की तरफ से जसपीत बुमराह ने 3, भुवनेश्वर कुमार ने3 , यजुवेंद्र चहल ने 2 विकेट झटके.  की वर्ल्ड कप 2019 में लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था. भारत का अगला मुकाबला केन विलियम्सन की न्यूजीलैंड से होगा. ऑस्ट्रेलिया पर मिली इस जीत ने भारतीय टीम की वर्ल्ड कप जीत की संभावनाओं को बढ़ा दिया है.

भारत की प्लेइंग इलेवन – विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह
आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन- आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचैल स्टार्क, एडम जाम्पा.

India vs Australia Adam Zampa Ball Tampering Video: ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज एडम जम्पा का गेंद से छेड़छाड़ करते वीडियो वायरल, क्या भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने की बॉल टेंपरिंग ?

India VS Australia ICC World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में चला शिखर धवन का बल्ला, गब्बर के शतक से भारत मजबूत स्थिति में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App