एडीलेड. भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा को अक्सर द्रविड़ के विकल्प के तौर पर देखा जाता है. राहुल द्रविड़ ने जब संन्यास लिया था तो ऐसा कहा गया कि भारतीय क्रिकेट में शायद ही राहुल द्रविड़ की कमी पूरी हो. द्रविड़ के बाद चेतेश्वर पुजारा ने उनकी कमी नहीं खलने दी. एडीलेड में भारत और और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा पहले टेस्ट में लगाया गया उनका शानदार शतक इस बात का सबूत है. इतना ही नहीं चेतेश्वर पुजारा ने इस शतक जरिए राहुल द्रविड़ के कई रिकॉर्ड्स की बराबरी की.

एडीलेड में टेस्ट मैच के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक ठोंक कर ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स के मनसूबों पर पानी फेर दिया. एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय पारी जल्द सिमट जाएगी लेकिन ये चेतेश्वर पुजारा ही थे जिन्होंने कंगारू बॉलर्स का डटकर सामना करते हुए 123 रनों की मैराथन पारी खेली. पुजारा ने इस दौरान टेस्ट मैच में 5 हजार रन भी पूरे किए. इस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने राहुल द्रविड़ के खास रिकॉर्ड कि बराबरी की. दरअसल राहुल द्रविड़ ने टेस्ट मैचों की 108 पारियों में 5 हजार रन बनाए थे. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने भी टेस्ट मैचों की 108 पारियों में 5 रन पूरे किए है. चेतेश्वर पुजारा ने ये उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली शतकीय पारी के दौरान हासिल की.

 

चेतेश्वर पुजारा ने सिर्फ 5 हजार रन बनाने में ही द्रविड़ की बराबरी नहीं की है. इससे पहले चेतेश्वर पुजारा ने जब अपने टेस्ट करियर में 3 हजार रन पूरे किए थे उस समय भी पुजारा ने राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. दरअसल राहुल द्रविड़ ने 3 हजार टेस्ट रन 67 पारियों में पूरे किए थे वहीं चेतेश्वर पुजारा ने भी 67 पारियों में 3 हजार रन पूरे किए. इतना ही नहीं जब राहुल द्रविड़ ने 4 हजार टेस्ट रन पूरे किए तो उन्होंने 84 पारियां खेली थीं. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने भी 84 पारियों में ही 4 हजार रन पूरे किए थे.

गौरतलब है कि चेतेश्वर पुजारा ने छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर के 5 हजार रन पूरे किए थे. चेतेश्वर पुजारा भारत के 12वें ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों 5 हजार रन पूरे किए हैं. उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, दिलीप वेंगसरकर, विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. ये पुजारा के करियर का पुजारा अब तक 64 टेस्ट मैच खेल चुके हैं वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 65वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. टेस्ट मैचों में पुजारा के नाम 16 शतक और 19 अर्धशतक दर्ज हैं.

India vs Australia 1st Test Day 2 Live Updates: Australia 150/6 ऑस्ट्रेलिया को लगा छठा झटका, कप्तान टिम पेन 5 रन बनाकर आउट

India vs Australia 1st Test Highlights: पहले दिन भारत का स्कोर 250, चेतेश्वर पुजारा ने खेली शतकीय पारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App