नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम मैच 13 मार्च को दिल्ली में खेला जाएगा. एकदिवसीय सीरीज जीतने के लिहाज से मैच दोनों टीमों के लिए अहम है. भारत और ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 2-2 मैच जीतकर बराबरी पर हैं. दिल्ली में खेले जाने वाले इस अंतिम मैच में रोहित शर्मा नया कीर्तिमान रच सकते हैं. दरअसल रोहित शर्मा को अपने वनडे करियर में 8 हजार रन पूरे करने के लिए 46 रनों की दरकार है. अगर वह ऐसा करने में सफल रहे तो भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में 8 हजार रन बनाने वाले भारत के आठवें बल्लेबाज बन जाएंगे.

भारत की तरफ से वनडे मैचों में अगर सबसे ज्यादा रन बनाने की बात की जाए तो रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन तेंदुलकर एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिकर रन बनाने वाले भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे मैचों में 18,426 रन दर्ज हैं.

भारत की तरफ से सौरव गांगुली 11,221 रन बनाए हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 10, 823 रन बनाकर तीसरे स्थान पर काबिज हैं. वहीं राहुल द्रविड़ ने 10,768 रन बनाए हैं और वह चौथे नंबर पर हैं. महेंद सिंह धोनी 10,326 रन बनाकर पांचवें स्थान पर हैं.

इन बल्लेबाजों के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन एकदिवसीय मैचों में 9,378 रन बनाकर छठे नंबर पर मौजूद हैं. जबकि टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रहे युवराज सिंह ने 8,609 रन बनाए हैं और वह सातवें नंबर पर हैं. भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद सहवाग ने वनडे में 7,995 रन बनाए हैं और वह आठवें नंबर पर हैं.

टीम इंडिया में हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने 205 वनडे मैचों की 199 पारियों में 7,954 रन बनाए हैं. जिनमें उनके 22 शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे मैचों में रोहित का सर्वाधिक स्कोर 264 रन रहा है रोहित दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में 3 बार दोहरा शतक लगाया है.

India vs Australia 5th ODI Live Streaming: 13 मार्च को दिल्ली में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पांचवां वनडे, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

MS Dhoni on Match Fixing: महेद्र सिंह धोनी की नजर में हत्या से बड़ा अपराध है मैच फिक्सिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App