सिडनी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 6 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 4 और मार्क्स हैरिस 2 बनाकर क्रीज पर डटे हैं. टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 236 रनों से आगे खेलना शरू किया और पूरी टीम 300 रन बना आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज मार्क्स हैरिस सर्वाधिक 79 रन बनाए. वहीं भारत की तरफ से शानदार बॉलिंग करते हुए कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया अभी भी भारत से 316 रन पीछे है. स्मरण रहे भारत ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट 622 रन बनाकर  पारी समाप्ति की घोषणा की थी. 

चौथे दिन सिडनी टेस्ट निर्धारित समय से नहीं शुरू हो पाया चौथे दिन का खेल भारतीय समयानुसार 8.20 बजे शुरू हुआ. चौथे  दिन का मैच शुरू होते ही मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई  उसके बाद जसप्रीत बुमराह ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को चलता किया. ऑस्ट्रेलिया चौथे  दिन इन शुरूआती झटकों से उभरा भी नहीं था और कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को आउट कर 9वां झटका दिया. वहीं ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंतिम विकेट भी कुलदीप यादव को मिला.

इतिहास के झरोखे से अगर देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 साल बाद फॉलोऑन दिया है. भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को दिया गया ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं ये पहला फॉलोऑन है. वहीं कंगारू टीम को साल 2005 के बाद किसी भी टीम ने पहली बार फॉलोऑन दिया है. भारत भले ही सिडनी के मैदान पर पिछले मैच हारता रहा हो लेकिन टेस्ट मैच के पांचवें दिन अगर सही समय पर खेल की शुरुआत हुई तो ऑस्ट्रेलिया मैच बचाना मुश्किल हो जाएगा.  क्योंकि पांचवें दिन भारत की स्पिन बॉलिंग कंगारुओं के सिर चढ़कर बोलेगी. भारत अगर सिडनी टेस्ट जीता तो ये 40  साल में पहली बार होगा जब भारत एसीजी पर ऑस्ट्रेलिया को हराएगा.  इससे पहले  साल 1977 -78 टीम इंडिया ने बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को सिडनी टेस्ट में पारी और 2 रनों से हराया था.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय प्लेइंग इलेवन: लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन: मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लैबुशांगे, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन  और जोश हेजलवुड.

Highlights

चौथे दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 6/0

सिडनी में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन कर दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान पर 6 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 4 रन और मार्क्स हैरिस 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 236 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 300 रन बनाकर आउट हो गई. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए. चौथे दिन का खेल बारिश के चलते निर्धारित समय से नहीं हो पाया. भारतीय समयानुसार 8.20 बजे शुरू हुआ. और कंगारू टीम के 4 विकेट जल्दी-जल्दी आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया पर भारत की अभी भी 316 रनों की भारी भरकम बढ़त काय है.

खराब रोशनी के कारण सिडनी टेस्ट मैच रुका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल एक बार फिर खराब लाइट के चलते रोक दिया गया है. फॉलोऑन करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसार के 6 रन बना लिए हैं. भारत की इस टेस्ट मैच पर पकड़ काफी मजबूत हो गई है. टीम इंडिया कम से कम ये टेस्ट मैच सिडनी में नहीं हारेगा.

हनुमा विहारी को लगी चोट

सिडनी में भारत के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के नवोदित बल्लेबाज हनुमा विहारी को चोट लग गई है. उनकी चोट कितनी खतरनाक है ये तो बाद में पता चलेगा. जाहिर है भारत ने सिडनी टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी खेलनी शुरू की. लेकिन खराब लाइट के चलते मैच रोक दिया गया है.

फॉलोऑन के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू

सिडनी में भारत के खिलाफ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी शुरू कर दी. कंगारू टीम ने पहली पारी में 300 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक 79 रनों की पारी सलामी बल्लेबाज मार्क्स हैरिस ने बनाए. भारत ने जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया के चौथे दिन 4 विकेट झटके उससे यही लग रहा है कि सिडनी टेस्ट में भारत 40 साल बाद जीतेगा.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमटी

सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई ई. आज मैच के चौथे दिन कंगारू बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और ऑस्ट्रेलिया एक के बाद एक विकेट आउट होता रहा. भारत की तरफ से इस टेस्ट मैच में भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए.

पुछल्ले बल्लेबाज डटे ऑस्ट्रेलिय- 299/9

सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में जहां भारतीय गेंदबाजों ने टीम इंडिया शुरुआत में सफलता दिला दी वहीं जोस हेजलवुड और मिचैल स्टार्क टिक कर खेल रहे हैं. भारत चाहेगा कि ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी जल्द से जल्द समाप्त हो और ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के लिए मजबूर करें.

ऑस्ट्रेलिया को लगा 9वां झटका, नाथन लियोन आउट

सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया का पहली पारी में 9वां विकेट आउट हो गया है. इसके साथ ही भारत सि़डनी टेस्ट के जीतने के और करीब पहुंच गया है. टेस्ट इतिहास में भारत सिडनी में 40 साल बाद कोई टेस्ट मैच जीतेगा. भारत की तरफ से कुलदीप यादव अब तक 4 विकेट लिए हैं.

ऑस्ट्रेलिया को लगा सातवां झटका

सिडनी टेस्ट बारिश के कारण देरी से शुरु हुआ लेकिन मोहम्मद शमी ने आते ही भारत की झोली में सातंवां विकेट डाल दिया है. शमी ने पैट कमिंस को 84वें ओवर की तीसरी गेंद पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है.

08:20 पर शुरु होगा सिडनी टेस्ट

सिडनी के मैदान पर खेला जा रहा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच बारिश के कारण शुरु नहीं हो पाया था. अब मैदान गीला होने के कारण मैच 08:20 पर शुरु होगा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App