एडिलेड. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 15 जनवरी को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा. ये मैच भारत की दृष्टिकोण से टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है. दूसरे मैच में भारत को वनडे सीरीज में बने रहने के लिए हर हालत में कंगारुओं को पटखनी देनी ही होगी. अगर भारत ये मैच जीतने में सफल नहीं हुआ तो वह ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी बार एकदिवसीय सीरीज में हार झेलनी पड़ेगी. मौजूदा वनडे सरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है. वहीं कंगारू टीम इस मैच को जीतकर साल 2019 में पहली वनडे सीरीज जीतने की भरपूर कोशिश करेगी. जैसा कि विदित है बीते साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने 13 वनडे मैच खेले लेकिन उसे महज 3 मैचों में ही जीत मिली और 11 वनडे में शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा.

जहां तक एडिलेड ओवल की बात है तो ये मैदान भारत के लिए काफी लकी रहा है. इस ग्राउंड पर भारत ने कई टीमों के खिलाफ कुल मिलाकर 15 मैच खेले हैं जिनमें टीम इंडिया को 8 मैचों में जीत मिली वहीं 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. जबकि 14 फरवरी 2012 को भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मैच टाई रहा था. साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर भारत दूसरी टीमों के खिलाफ एडिलेड में हमेशा विजयी रहा है.

15 जनवरी (मंगलवार) को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच छठा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा. एकदिवसीय मैचों में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत को ज्यादातर मुंह की खानी पड़ी है. दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर अब तक 5 मैच खेले जा चुके हैं. जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते हैं और भारत को सिर्फ एक मैच जीतने में सफल रहा.

एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच 26 जनवरी 1986 को खेला गया इस मैच में कंगारु टीम ने भारत को 36 रनों से हराया. दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच 15 दिसंबर 1991 में हुआ जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से परास्त किया. 26 जनवरी 2000 को भारत और ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर तीसरी बार आमने-सामने हुए. इस मैच में भी भारत को 152 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. एडिलेड ओवर में चौथी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 17 फरवरी 2008 को हुआ. इस मैच में भी टीम इंडिया के हिस्से में हार आई कंगारुओं ने ये मैच 50 रनों से जीता. 12 फरवरी 2012 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले मैच में टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कंगारू टीम को पहली बार एडिलेड में शिकस्त दी. इस मैच को भारत 4 विकेट से जीतने में सफल रहा.

एडिलेड ओवल में 20 मार्च 2015 से लेकर आज तक ऑस्ट्रेलियाई टीम अपराजेय रही है. इस दौरान कंगारुओं ने एडिलेड में दुनिया की वनडे में मजबूत मानी जाने वाली टीमों में से पाकिस्तान, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को हार का मजा चखाया है. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया अंतिम बार 13 जनवरी 2013 को श्रीलंका के खिलाफ मैच हारा था. उस मैच में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा था. वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 जनवरी को खेले जाने वाले मैच में देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ को रोक पाती है या नहीं.

India vs Australia 2nd ODI Live Streaming India IST Time: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे वनडे मुकाबले का लाइव प्रसारण

MS Dhoni 10,000 ODI Runs: महेंद्र सिंह धोनी के वनडे में 10 हजार रन पूरे, ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय क्रिकेटर बने

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App