नई दिल्ली. भारत साल 2020 में वनडे की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली एकदिवसीय सीरीज से करेगा. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत 14 जनवरी (शनिवार) से होगी. इस ऑस्ट्रेलिया के इस भारत दौरे पर दोनों टीम में इस बात की जंग होगी कि सर्वश्रेष्ठ कौन है. बीती सीरीज की बात करें तो भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतने में सफल रही थी. इस सीरीज के दो मैच लगातार भारत ने जीते लेकिन आखिरी के तीनों वनडे मैच भारतीय टीम हार गई. साल 2019 में भारतीय सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौंसले बुलंद हैं.

वहीं क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से लेकर भारतीय टीम का वनडे में प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है. भारत ने विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज को उसके घरेलू मैदान पर हराया उसके बाद हाल ही में भारत दौरे पर आई विंडीज टीम को भी वनडे सीरीज में शिकस्त दी. कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत साल 2019 में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से एकदिवसीय सीरीज हारा उसके अलावा भारत वनडे सीरीज में विजयी रहा है.

साल 2019 में अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया द्वारा खेले गए वनडे मैचों पर तुलनात्मक दृष्टि डाली जाए तो टीम इंडिया अव्वल रही है. इस साल भारत ने सबसे ज्यादा 28 वनडे मैच खेले जिनमें सर्वाधिक 19 मैच जीतने में सफल रहा. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 23 एकदिवसीय मैच में 16 मैच जीते. इस दौरान भारत की जीत का प्रतिशत 70.37 रहा जबकि ऑस्ट्रेलिया का 69.56 रहा. 

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस बार पिछली हार से सबक लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देने की पुरजोर कोशिश करेगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली एकदिवसीय  सीरीज में टीम इंडिया के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह वापसी करेंगे. उनके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक  पांड्या की वापसी भी होगी. 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज 2020 फुल शेड्यूल

 तारीख  दिन  टीम  मैच   वेन्यू
14 जनवरी 2020  शनिवार  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  पहला वनडे  वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
17 जनवरी 2020  मंगलवार  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  दूसरा वनडे सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट
19 जनवरी 2020  गुरुवार  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  तीसरा वनडे  एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम, बेंगलुरु

Also Read:

BBL 2019: बिग बैश लीग एडिलेड स्ट्राइकर्स बनाम मेलबर्न रेनेगेड्स मैच में खिलाड़ी को आउट देने के बजाय नाक खुजाने लगे अंपायर ग्रेग डेविडसन, देखें वीडियो

Aiden Markram Ruled Out: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर

CAA Protest: अपने देश में बोलने से मुझे कोई नहीं रोक सकता – नागरिकता संशोधन कानून पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App