एडीलेड. Australia 150/6  Travis Head 39, Pat Cummins 5, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडीलेड में खेले जा रहे  पहले टेस्ट मैच में भारतीय पारी 250 रनों पर सिमट गई. पहले दिन का खेल समाप्त होने  पर टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 250 रन बनाए थे. टेस्ट मैच के दूसरे दिन  भारत की रन संख्या में किसी प्रकार का इजाफा नहीं हुआ. पहले दिन नाबाद 6 रन बनाने वाले मोहम्मद शमी को टेस्ट मैच के दूसरे दिन जोस हेजलवुड ने आउट किया. वहीं ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी शुरू हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया ने अपना  पहला विकेट अरोन फिंच का खो दिया है.  फिंच बगैर खाता खोले आउट हुए उन्हें इशांत शर्मा ने आउट किया.

आपको  बता दें कि टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन  से निराश किया. चेतेश्वर पुजारा को अगर छोड़ दिया जाए तो बाकी खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके. टेस्ट मैच के पहले दिन एडीलेड ओवल में चेतेश्वर पुजारा का बल्ला कंगारू गेंदबाजों पर हावी रहा. चेतश्वर पुजारा ने शानदार शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को संकट की स्थिति से बाहर निकाला. टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की तरफ से अंत में आउट होने वाले खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा रहे.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बैटिंग के लिए मुफीद पिच पर भारतीय पारी शुरू से ही लड़खड़ाती नजर आई. भारत का पहला विकेट महज 3 रनों पर के एल राहुल के रूप में गिरा. केएल राहुल को जोस हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया. दूसरे भारतीय ओपनर मुरली विजय भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और उन्हें मिचैल स्टार्क ने चलता किया. विराट कोहली से टीम इंडियाको बहुत उम्मीदें थीं लेकिन रन मशीन विराट कोहली भी टेस्ट मैच की पहली पारी में नाकाम साबित हुए. पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने कप्तान कोहली दर्शनीय कैच लपककर उन्हें चलता किया. विराट ने मात्र 3 रन बनाए. टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय पारी चेतेश्वर पुजारा के इर्द-गिर्द रही. पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 123 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ  से जोस हेजलवुड ने सर्वाधिक  3 विकेट  लिए. इसके अलावा मिचैल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन  लियोन ने 2-2 विकेट हासिल किए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचैल स्टार्क, जोस हेजलवुड, पैट कमिंस नाथन लियोन ने 2-2 विकेट लिए.

India vs Australia 1st Test  Day 2 Live Updates:

 

Live Blog

ऑस्ट्रिलिया के 150 रन पूरे

भारत के खिलाफ एडीलेड में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 150 रन पूरे कर लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन ट्रेविस हेड ने बनाए हैं वह अभी क्रीज पर मौजूद हैं. जाहिर है ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे उस तरह की बल्लेबाजी नहीं कर पाए जिनके लिए वे विख्यात हैं.

ऑस्ट्रलिया का छठा विकेट गिरा, टिम पेन आउट

एडीलेड में भारत ने टेस्ट मैच में वापसी के संकेत दे दिए हैं. टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया का 143 रनों पर छठा विकेट गिर गया. कप्तान टिम पेन 5 रन बनाकर आउट हुए. टिम पेन को इशांत शर्मा ने आउट किया.

ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा, पीटर हैंड्सकॉम्ब आउट

एडीलेड में भारत के खिलाफ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपना पांचवां विकेट खो दिया है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब 34 रन बनाकर आउट हुए. टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पा रहे हैं. भारत की ओर से अब तक आर अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी की है.

ऑस्ट्रेलिया ने चाय काल तक बनाए 117/4

ऑस्ट्रेलिया ने एडीलेड में भारत के खिलाफ खेलते हुए अपनी पहली पारी में चाय काल तक 4 विकेट पर 117 रन बना लिए हैं. भारतीय गेंदबाजों के आगे कंगारू बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पा रहे हैं. भारत की तरफ से बेहतरीन बॉलिंग करते हुए आर अश्विन ने 3 विकेट लिए हैं.

ऑस्ट्रेलिया का चौथ विकेट गिरा उस्मान ख्वाजा आउट

एडीलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 102 रन चार विकेट पर बना लिए हैं. भारतीय बॉलर्स ने आज बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन कर रहे हैं. आर अश्विन अब तक 2 विकेट झटक चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा, मार्क्स हैरिस आउट

एडीलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट झटक लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट मार्क्स हैरिस के रूप में गिरा. हैरिस 26 रन बनाकर आउट हुए. हैरिस को आर अश्विन ने आउट किया.

20 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 45/1

20 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन बना लिए हैं. मार्क्स हैरिस 26 और उस्मान ख्वाजा 17 बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बड़ी सावधानी से भारतीय आक्रमण का सामना कर रहें. वे जल्दबाजी में नहीं हैं उन्हें पता है कि टीम के प्रमुख बल्लेबाज अरोन फिंच आउट हो गए हैं.

16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 36/1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडीलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में कंगारू टीम ने 16 ओवर के बाद 36 रन बना लिए हैं. मार्क्स हैरिस 18 और उस्मान ख्वाजा 17 रन बनाकर खेल रहे हैं. टेस्ट मैच के दूसरे दिेन भारतीय पारी 250 रनों पर सिमट गई. कल के नाबाद बल्लेबाज मोहम्मद शमी अपने स्कोर में किसी प्रकार का इजाफा नहीं कर सके.

12 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 33/1

ऑस्ट्रेलिय ने एडीलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में 12 ओवर के बाद 33 रन बना लिए हैं. मार्क हैरिस 14 रन बनाकर खेल रहे हैं वहीं उस्मान ख्वाजा 17 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं.

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा, अरोन फिंच आउट

एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को शुरुआत में ही सफलता मिल गई है. ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज अरोन फिंच आउट हो गई हैं. उन्हें इशांत शर्मा ने आउट किया. भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाये थे जिसमें चेतेश्वर पुजारा का शानदार शतक शामिल था

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App