नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज का दौरा करेगी. भारतीय टीम अगले महीने यानी अगस्त में वेस्टइंडीज दौरा पर रवाना होगी. टीम इंडिया का वेस्टइंडीज टूर 3 अगस्त से शुरू होगा. हालांकि अभी तक कैरेबियन टूर पर जाने वाली भारतीय टीम का अभी ऐलान नहीं किया गया है. खबरों के मुताबिक वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम की घोषणा 19 जुलाई को की जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरे पर टीम इंडिया में कुछ नए चेहरों को मौका दिया जाएगा.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह को वनडे और टी20 सीरीज में आराम दिया जाएगा. वहीं मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और महेंद्र सिंह धोनी को भी आराम दिए जा सकता है. खबरों के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी संन्यास ले सकते हैं लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्ठि न तो कप्तान विराट कोहली ने की है और न ही बीसीसीआई की तरफ से ऐसा कोई बयान आया है.

19 जुलाई को जब टीम इंडिया का चयन मुंबई में वेस्टइंडीज टूर के लिए किया जाएगा तभी साफ होगा कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समति महेंद्र सिंह धोनी को मौका देगी या नहीं. लेकिन अभी तक धोनी की तरफ से भी ऐसा कोई बयान नहीं आया है कि उन्हें इस सीरीज में आराम दिया जाए. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक चयनकर्ता 19 जुलाई को मुंबई में बैठक करेंगे. महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया है अब इस पर वही फैसला करेंगे कि वह खेलना चाहते हैं या नहीं.

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त को फ्लोरिडा में खेले जाने वाले टी20 मैच से शुरू होगा. भारत इस दौरान पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जानने वाले तीन टी20 मैच फ्लोरिडा और गुयाना में होगें. वहीं त्रिनिदाद और गुयाना में वनडे मैच खेले जाएंगे. इसके अलावा दो टेस्ट मैच एंटीगुआ और जमैका में होगें.

भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज का शेड्यूल फिक्सचर टाइम टेबल 2019 

तारीख दिन मैच         वैन्यू            समय
   03-अगस्त     शनिवार      पहला टी20      फ्लोरिडा     शाम 8  बजे
   04-अगस्त     रविवार      दूसरा टी20      फ्लोरिडा     शाम 8  बजे
  06-अगस्त     मंगलवार      तीसरा टी20      गुयाना     शाम 8  बजे
   08-अगस्त     गुरुवार      पहला वनडे      गुयाना     शाम 7  बजे
   11-अगस्त     रविवार      दूसरा वनडे     त्रिनिदाद     शाम 7  बजे
  14-अगस्त     बुधवार      तीसरा वनडे      त्रिनिदाद      शाम 7  बजे
  22-अगस्त     गुरुवार      पहला टेस्ट       एंटीगुआ     शाम 7  बजे
   30-अगस्त     शुक्रवार       दूसरा टेस्ट      जमैका     शाम 8  बजे

MS Dhoni out of Sachin Tendulkar World Cup Team: सचिन तेंदुलकर की फेवरेट वर्ल्ड कप टीम से महेंद्र सिंह धोनी बाहर, वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन टीम में विराट कोहली की जगह ये खिलाड़ी बना कप्तान

ICC World Cup Playing XI 2019: आईसीसी प्लेइंग इलेवन में भारत से रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हुए शामिल, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी आउट

2 responses to “India Tour Of West Indies Schedule 2019: भारत का वेस्टइंडीज दौरा, जानें टी20, वनडे, टेस्ट मैचों का शेड्यूल, फिक्सचर, टाइम टेबल और वेन्यू”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App