Friday, December 2, 2022

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को 16 रनों से भारत ने दी मात, टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले को टीम इंडिया ने 16 रनों से जीत लिया है। इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा ने इस तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। अब तीसरा मुकाबला मात्र औपचारिकता बस खेला जाएगा।

साउथ अफ्रीका के पक्ष में गिरा टॉस का सिक्का

दोनो टीमों के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और मेजबान भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावूमा ने ये फैसला ओस के कारण लिया।

केएल राहुल ने जड़ा तेज-तर्रार अर्धशतक

टीम इंडिया की पारी की शुरूआत करने दुनिया के बेहतरीन सलामी जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा और स्टार खिलाड़ी केएल राहु उतरे। उन दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी और भारत को पहला झटका कप्तान रोहित के रूप में लगा। इन्होंने 37 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली। क्रीज पर नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए पूर्व कप्तान विराट कोहली उतरे। टीम को अगला झटका केएल राहुल के रूप में लगा जिन्होंने 28 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली और अपने बल्ले से 4 गगनचुंबी छक्के और 5 चौके लगाए।

सूर्यकुमार ने 22 गेंदों पर बनाए ताबड़तोड़ 61 रन

राहुल के आउट होने के बाद भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने उतरें। विराट और सूर्या ने मैच को बेहतरीन ढंग से अपने पक्ष में चलाया। सूर्यकुमार हमेशा की तरह पहले गेंद से ही बॉलर को टारगेट करते नजर आए। उन्होंने 22 गेंदों पर 61 रनों की धुआंधार पारी खेली। सूर्या ने 277 के स्टाईक रेट से 5 चौके और इतने ही गगनचुंबी छक्कों की मदद से ये रन बनाया। हालांकि दुर्भाग्य से इनको रन आउट का शिकार होना पड़ा और भारत को अपना चौथा झटका लगा।

अर्धशतक से चूके स्टार खिलाड़ी विराट कोहली

आखिरी की कुछ गेंद खेलने नंबर पांच पर दिनेश कार्तिक उतरें, जिन्होंने अच्छा फिनिश किया और 7 गेंदों पर 1 चौका और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 17 रन बनाए। दूसरी तरफ क्रीज पर विराट कोहली टिके हुए थे। वो मात्र 1 रन से अपने अर्धशतक से चूक गए और 28 गेंदों पर 49 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। कोहली मैच में नॉट आउट रहे और उनके बल्ले से 7 चौके और 1 छक्का निकला। भारत के धाकड़ बल्लेबाजों की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 237 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।

डेविड मिलर ने खेली नाबाद 106 रनों की पारी

238 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और टीम के दो सलामी बल्लेबाज टेम्बा बावूमा और रोसो बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। अर्शदीप ने दोनों बल्लेबाजों का विकेट एक ही ओवर में लिया। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेविड मिलर ने बनाए, जिन्होंने 47 गेंदों पर 106 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली। टीम में दूसरा हाई स्कोर क्विंटन डिकॉक का रहा जिन्होंने 48 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली। टीम लक्ष्य का बेहतरीन पीछा करते हुए निर्धारित 20 में 221 रनों तक पहुंच गई, हालांकी साउथ अफ्रीका को भारत से 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

अर्शदीप ने एक ही ओवर में चटकाए 2 विकेट

टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट अर्शदीप सिंह ने झटके जिन्होंने अपने पहले ओवर में ही 2 विकेट चटकाए। इसके अलावा ऑलराउडंर अक्षर पटेल को भी एक सफलता प्राप्त हुई। युवा दीपक चाहर सबसे किफायती गेंदबाजी की, जिन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 24 रन खर्च किए। इसके अलावा सभी गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बने।

Latest news