लंदनः भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान में खेला जा रहा है. यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी अहम है. हालांकि सीरीज में हार के बाद इस मैच की अहमियत भारतीय टीम के लिए अधिक बढ़ जाती है. भारतीय टीम यह मैच जीतकर सीरीज का सुखद अंत करना चाहेगी. इसके अलावा वह यह मैच जीतकर यह भी दिखाना चाहेगी कि भले ही इस सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उसने इंग्लिश टीम को कड़ी टक्कर दी. पहले दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड ने सात विकेट पर 198 रन बनाए. एलिएस्टर कुक ने अपने आखिरी मैच में अर्धशतक बनाया. मोइन अली ने भी 50 रन की शानदार पारी खेली. लेकिन इसके बाद इंग्लैंड की पारी डगमगा गई. भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 3, रवींद्र जडेजा ने 2 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए.

इंग्लैंड की टीम यह सीरीज पहले ही 3-1 से जीत चुकी है. लेकिन यह मुकाबला जीतकर वह अपने लीजेंड्री खिलाड़ी एलिएस्टर कुक को सुखद विदाई देना चाहेगी. गौरतलब है कि यह एलिएस्टर कुक का आखिरी मैच है. वह पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे थे. इसलिए उन्होंने इस सीरीज के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है. फिलहाल इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. हनुमा विहारी को इस मैच में डेब्यू का मौका मिला है. वह भारत के 292वें टेस्ट प्लेयर बने.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App