गुयाना: वेस्टइंडीज में हो रहे महिला विश्व कप टी 20 के पहले मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कमाल कर दिया. वह टी 20 मैचों में भारत की तरफ से शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. इससे पहले भारत की किसी भी महिला खिलाड़ी ने टी 20 में शतक नहीं लगाया था. वर्ल्ड टी 20 में भी एक मैच में सर्वाधिक रन बनाने का पिछला भारतीय रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर के ही नाम था. हरमनप्रीत ने 2014 के वर्ल्ड टी 20 में बांग्लादेश के खिलाफ 77 रन बनाए थे जो कि वर्ल्ड टी 20 में सर्वाधिक भारतीय स्कोर था. हरमन ने अपने ही रिकॉर्ड को पार करते हुए कुल 103 रन बनाए. 51 गेंदों की इस पारी में हरमन ने 7 चौके और 8 छक्के जड़े. उनकी इस पारी से भारतीय टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 194 रन बनाए.

हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी के दौरान कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह महिला टी 20 विश्व कप में शतक लगाने वाली सिर्फ तीसरी महिला बल्लेबाज बनीं. इसके अलावा एक कप्तान के रूप में शतक लगाने वाली वह सिर्फ तीसरी महिला क्रिकेटर हैं. हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी में 8 छक्के लगाए, जो कि टी 20 में एक पारी में लगाए गए छक्कों में तीसरा स्थान रखता है. हरमनप्रीत से पहले वेस्टइंडीज की डेट्रॉ डॉटिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 छक्के लगाए थे. जबकि न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन ने भारत के खिलाफ 2015 में 8 छक्के लगाए थे. इस तरह हरमनप्रीत ने डिवाइन की बराबरी की.

हरमनप्रीत कौर ने युवा जेमिमा रोड्रिगेज के साथ मिलकर 134 रन जोड़े जो कि भारत के लिए विश्व टी 20 में सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. इससे पहले का रिकॉर्ड 117 रन का था जो मिताली राज और पूनम राउत ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था. इस मैच में 19 साल की युवा जेमिमा रोड्रिगेज ने भी 45 गेंद में 59 रन की पारी खेली. वह विश्व कप टी 20 में अर्धशतक लगाने वाली सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गईं. उन्होंने पूनम राउत का रिकॉर्ड तोड़ा. पूनम ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 20 साल 206 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ा था. जबकि जेमिमा ने सिर्फ 18 साल और 65 दिन की उम्र में यह कारनामा कर दिखाया. जेमिमा और हरमनप्रीत की पारियों की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए जो कि विश्व कप में किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 191 रन का रिकॉर्ड तोड़ा जो उसने 2014 में आयरलैंड के खिलाफ बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App