नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया को 7 दशक बाद उसी की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज हराने वाली विराट कोहली की टीम के कई खिलाड़ियों को शानदार प्रदर्शन का गिफ्ट मिल गया है. आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया की ”नई दीवार” चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में 521 रन बनाए. वहीं सिडनी टेस्ट में शतक जड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी 21 पायदानों की लंबी छलांग लगाई है. उन्होंने बैटिंग रैंकिंग में भारतीय विकेटकीपर्स के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

पुजारा ने सिडनी टेस्ट में 193 रनों की शानदार पारी खेली. उनके कुल 881 रेटिंग अंक हैं. लिस्ट में नंबर वन पर भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ बने हुए हैं. उनके बाद न्यू जीलैंड के धांसू बल्लेबाज केन विलियमसन का नंबर है. सिडनी में 21 साल के ऋषभ पंत ने भी शानदार प्रदर्शन किया और 159 रनों की नाबाद पारी खेली. वह बैटिंग रैंकिंग में 17वें नंबर पर पहुंच गए. उन्होंने फारूख इंजिनियर के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की. जनवरी 1973 में इंजिनियर 17वें नंबर पर थे.

फिलहाल पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भी भारतीय विकेटकीपर के सबसे ज्यादा अंक हैं. पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के भी 662 अंक थे. उनकी सर्वश्रेष्ठ करियर रैंकिंग 19वीं थी. ऑस्ट्रेलिया आने से पहले पंत 59वें नंबर पर थे. लेकिन उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 350 रन बनाए और 20 कैच भी लिए. अन्य खिलाड़ियों में रविंद्र जडेजा को 6 स्थानों का फायदा हुआ है, जिससे वह 57वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी 62वें नंबर पर आ गए हैं. मगर सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे तीन पायदान खिसककर 22वें नंबर पर आ गए हैं. 

India Vs Australia ODI Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह को दिया गया आराम, मोहम्मद सिराज लेंगे जगह

India vs Australia Test Series: जानिए सात दशक बाद ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत क्यों ऐतिहासिक है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App