दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज प्रतिबद्धता के तहत एक इंटिग्रिटी ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से आईसीसी खिलाड़ियों और टीमों की कुछ अहम जानकारी इकट्ठा करेगा. जिसमे मैच फिक्सिंग से लेकर डोपिंग जैसे मामलों से निपटने में आसानी होगी. ऐप को क्रिकेट के सभी स्तरों और सभी प्रारूपों में खिलाड़ियों, अधिकारियों और टीम सपोर्ट स्टाफ की ज़रूरतों हिसाब से डिजाइन किया गया है.

इसके अलावा ऐप किसी भी संदिग्ध घटनाओं या भ्रष्टाचार या डोपिंग से संबंधित मामलों की रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक जानकारी और एक सुरक्षित मंच प्रदान करेगा. बता दें कि इस साल के न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऐप का इस्तेमाल किया गया था. लेकिन अब इसमें और भी फिचर जोड़े जाएंगे. जैसे वीडियो और इमेजरी के लिए भी इसको डेवलप किया जाएगा.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि आईसीसी खेल की भावना की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह ऐप हमारे उद्देश्य में मदद करने में एक बड़ा भूमिका निभाएंगा. इस ऐप की मदद से हम खिलाड़ियों, प्रशासकों और सहायक कर्मचारियों को निरंतर शिक्षित करना होगा और ऐप में भी ऐसा करने में सक्षम है.

बता दें कि भारत के अंडर-19 टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि यह अच्छा है कि आईसीसी ने इस ऐप की लॉन्चिंग की है. इसकी सहायता से एंटी-डोपिंग और भ्रष्टाचार विरोधी बहुत सारी जानाकारी मिलेगी. यूजर किसी भी चीज के बारे में अपने एक रिपोर्ट इसमें दर्ज करा सकते हैं जो उन्होंने मैच में या फिर खिलाड़ियों से संबंधित जो कुछ भी देखा होगा.

अमीरात एलिट पैनल आईसीसी मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने कहा कि यह ऐप क्रिकेट में शामिल हर किसी के लिए है जो क्लब क्रिकेट से लेकर अंतरराष्ट्रीय खेल से जुड़े हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया में कहां हैं, यह एंटी-डोपिंग और भ्रष्टाचार विरोधी पर उपयोगी जानकारी प्रदान कराता रहेगा.

Ireland vs India: सिद्धार्थ कौल का अंतरराष्ट्रीय टी20 में डेब्यू, महेंद्र सिंह धोनी ने पहनाया टीम इंडिया का कैप

India vs Ireland 2nd T20 Live Score: भारतीय टीम को लगा चौथा झटका, सुरेश रैना आउट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर