दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने वनडे रैंकिंग जारी की है. आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पहले स्थान पर मौजूद हैं. वहीं गेंदबाजों की सूची में टीम इंडिया के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने हुए हैं. इसके अलावा वनडे में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा दूसरी पायदान पर हैं. वहीं न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर आईसीसी की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं.

हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संपन्न हुई पांच वनडे मैचों की सीरीज में विराट कोहली का बल्ला खूब चला. उन्होंने पांच वनडे मैचों में 2 शतक सहित 310 रन बनाए थे. उनके इस शानदार प्रदर्शन का लाभ आईसीसी की जारी हुई रैंकिंग में मिला. वैसे विराट कोहली लंबे समय से वनडे बल्लेबाजों में पहले स्थान बने हुए हैं.

इसके अलावा टीम इंडिया में ऑलराउंडर की हैसियत से खेलने केदार जाधव को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है वह अपने अपने वनडे करियर में अब तक की सबसे अच्छी रैंक हासिल की. आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में वह 24वें स्थान पर हैं.

आईसीसी द्वारा जारी की गई एकदिवसीय रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्वांटन डि कॉक बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के इस शानदार बाए हाथ के बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ हाल ही खेली गई वनडे सीरीज में 353 रन बनाए जिनमें उनके तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल रहा. उनके प्रदर्शन के चलते साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज में श्रीलंका को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 से परास्त किया.

वनडे बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर हैं. वहीं न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने वनडे सीरीज में 6 विकेट हासिल किए. बोल्ट ने अफगानिस्तान के राशिद खान को पछाड़ कर ये उपलब्धि हासिल की. राशिद खान वनडे रैंकिंग में अब तीसरे स्थान पर हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के बॉलर इमरान ताहिर चौथे स्थान पर हैं.

वनडे क्रिकेट में अगर ऑलराउंडर्स की बात की जाए तो अफगानिस्तान के राशिद खान पहले नंबर हैं जबकि दूसरे स्थान पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसल बरकरार हैं. इसके अलावा अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी तीसरे और पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज चौथे नंबर हैं. भारत का कोई भी ऑलराउंडर अंतिम पांच में शामिल नहीं है.

जहां तक वनडे टीमों के रैंकिंग की बात है तो इंग्लैंड की टीम वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर है वहीं टीम इंडिया दूसरी पायदान पर है. इंग्लैंड और भारत के बीच 3 अंक का अंतर है. इंग्लैंड के आईसीसी वनडे रैंकिंग में 123 रेटिंग अंक हैं जबकि भारत के 120 रेटिंग अंक हैं.

IPL 2019: आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के बावजूद सुरेश रैना को कभी नहीं मिली ऑरेंज कैप

Best Catch IPL History: ये हैं आईपीएल के अब तक के 10 शानदार कैच, देखें वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App