लंदन. बांग्लादेश भले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो गया हो लेकिन उसके पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन ने अपनी टीम को जिताने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी. शाकिब अल हसन इस वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज के प्रबल दावेदार हैं. शाकिब ने पूरे विश्व कप में गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया है. वह विश्व कप 2019 में 600 रन ठोकने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. शाकिब ने वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 606 रन बनाए हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं जिनके नाम 544 रन हैं. इसके अलावा शाकिब ने अपनी गेंदबाजी से भी टीम के लिए मैच जिताऊ प्रदर्शन किए हैं. शाकिब अल हसन के नाम वर्ल्ड कप 2019 में 11 विकेट दर्ज हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में शाकिब ने पांच विकेट लेने के साथ-साथ अर्धशतक भी जड़ा था. उन्होंने युवराज सिंह के 2011 वर्ल्ड कप लिए डबल की बराबरी की थी. शाकिब अल हसन को वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज बनने से रोकने का माद्दा किसी खिलाड़ी में नहीं दिखता.

बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शाकिब अल हसन उसकी गेंदबाजी की जान तो थे ही लेकिन इस वर्ल्ड कप में शाकिब अपनी टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ भी साबित हुए हैं. बांग्लादेश ने कुछ करीबी मुकाबले गवांए जिसका खामियाजा उसे वर्ल्ड कप से बाहर होकर चुकाना पड़ा लेकिन इस एशियाई टीम के प्रदर्शन ने सभी क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया. भारत से मैच हारने के बाद ही बांग्लादेश का वर्ल्ड कप में सफर थमा. वरना बांग्लादेश के पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने के संभावनाएं थीं. बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन अकेले जंग लड़ते रहे. बता दें कि शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप से ठीक पहले टीम मैनेजमेंट से गुजारिश की थी कि उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया जाए. शाकिब जानते थे कि टीम को एक अनुभवी नंबर तीन बल्लेबाज की जरूरत है. शाकिब की जगह टीम में बतौर गेंदबाज भी बनती है. लेकिन शाकिब ने जो जिम्मेदारी ली उसे इस अंदाज में निभाया कि इतिहास रच दिया. शाकिब अल हसन का प्रदर्शन वर्ल्ड कप के बेहतरीन प्रदर्शनों की फेहरिश्त में जगह बना चुका है. शाकिब अल हसन ने जिस तरह से गेंद और बल्ले से चमत्कार किया है, लगता नहीं है कि कोई और खिलाड़ी मैन ऑफ द सीरीज बनने के करीब भी पहुंच सकता है.

आइए देखें वर्ल्ड कप में शाकिब के अलावा मैन ऑफ द सीरीज के कौन हैं दावेदार

1. रोहित शर्मा-भारत के तूफानी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा गजब की फॉर्म में हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में चार शतक जड़ दिए हैं. रोहित शर्मा के 544 रन हैं और वह शाकिब के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. लेकिन यहां यह भी बता दें कि रोहित को अधिकत्तम तीन और न्यून्तम 2 मैच और खेलने हैं. अगर भारत फाइनल तक पहुंचता है तो रोहित शर्मा को तीन मैचों में रन बनाने का मौका मिलेगा. ऐसे में जिस तरह की फॉर्म में अभी रोहित शर्मा चल रहे हैं वह अपने खाते में तीन सौ रन और जोड़ दें तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

2. मिचेल स्टार्क – ऑस्ट्रेलिया के फास्ट बॉलर मिचेल स्टार्क ने वर्ल्ड कप 2019 में अब तक 24 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया भी अधिकत्तम तीन मैच खेल सकता है. ऐसे में स्टार्क ज्यादा से ज्यादा विकेट चटका कर मैन ऑफ द सीरिज बनना चाहेंगे. स्टार्क के बाद दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के मुस्तफिजुर हैं जिनके नाम 20 विकेट हैं. बांग्लादेश वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है ऐसे में स्टार्क के पास नंबर 1 और नंबर 2 में फासला और बढ़ाने का सुनहरा मौका है. अगर मिचेल स्टार्क ने अपनी कातिलाना गेंदबाजी जारी रखी तो मैन ऑफ द सीरीज तो छोड़िए कहीं ऑस्ट्रेलिया को छठी बार विश्व कप का खिताब ही न दिला दें. वैसे भी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को बाकी टीमों के मुकाबले कुछ अतिरिक्त सीक्रेट मालूम है. इस वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया एक चैंपियन टीम की तरह खेली है.

3.डेविड वॉर्नर- ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज भी गजब की फॉर्म में हैं. चाहे कप्तान एरॉन फिंच की बात करें या डेविड वॉर्नर की. डेविड वॉर्नर 516 रन बनाकर वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूचि में तीसरे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया को अधिकत्तम तीन मैच खेलने को मिल सकते हैं अगर वह फाइनल तक पहुंचता है. इस लिहाज से एक साल के प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर पर नजर बनाए रखिएगा. डेविड वॉर्नर को जिस तरह से इंग्लैंड में ब्रिटिश फैन्स ने ट्रोल किया है उसका जवाब वह बल्ले से देते आ रहे हैं. डेविड वॉर्नर इस बार अपने विस्फोटक रूप में नजर नहीं आए हैं तब भी उनके नाम पांच सौ से ज्यादा रन हैं. अगर अगले तीन मुकाबलों में डेविड वॉर्नर का बल्ला गरजा तो मैन ऑफ द सीरीज के एक प्रबल दावेदार वो भी हो सकते हैं.

ICC Cricket World Cup 2019 Bangladesh vs Afghanistan Match Highlights: बांग्लादेश ने क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया, ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले शाकिब अल हसन बने प्लेयर ऑफ द मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App