नई दिल्ली. ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट महाकुंभ का आगाज 30 मई से होने जा रहा है. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. इसके साथ ही पूरे देश की नजरें विश्व कप पर आकर टिक जाएगी कि इस बार कौन सी टीम खिताब अपने नाम करती है, ये देखना दिलचस्प होगा. इस बार भी हर बार की तरह लोग कई टीमों को मजबूत समझ रहे हैं. क्रिकेट विश्व कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में होगा. यह क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है. क्रिकेट विश्व कप 2019 में इस बार 10 टीमें भाग ले रही हैं. क्रिकेट विश्व कप 2019 का पूरी दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में बार 10 टीमे हिस्सा लें रही हैं जो इस प्रकार है- अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज की टीम शामिल है. 2011 वर्ल्ड कप में भारत ने विश्व कप की मेजबानी की थी, और भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में खिताब जीता था. वहीं क्रिकेट विश्व कप 2015 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया ने की थी और विश्व कप का खिताब जीता था. क्या इस बार विश्व कप 2019 की मेजबानी करने वाला इंग्लैंड खिताब अपने नाम कर पायेगा, ये सवाल पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स के जहन में जरुर होगा. क्रिकेट विश्व कप 2011 से पहले मेजबानी करने वाले देश ने कभी विश्व कप का खिताब नहीं जीता था. आइए जानते हैं 1975 से लेकर से 2015 के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप की ये टीमें बन चुकी हैं विश्व विजेता.

  1. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1975 में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर वेस्टइंडीज ने जीता था क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप
  2. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1979 में इंग्लैंड को मात देकर वेस्टइंडीज ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप
  3. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1983 में वेस्टइंडीज को मात देकर भारत ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप
  4. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1987 में इंग्लैंड को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  5. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1992 में इंग्लैंड को मात देकर पाकिस्तान ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  6. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1996 में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर श्रीलंका ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  7. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1999 में पाकिस्तान को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  8. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2003 में भारत को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  9. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2007 में श्रीलंका को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  10. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2011 में श्रीलंका को मात देकर भारत ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब
  11. ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2015 में न्यूजीलैंड को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1975 में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर वेस्टइंडीज ने जीता था क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप

1975 में पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ था. क्लाइव लायड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने क्रिकेट विश्व कप का पहला खिताब जीता. कैरेबियन टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों हराया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेदंबाजी करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 60 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 274 रनों पर सिमट गई. इसके साथ वेस्टइंडीज की टीम ने विश्व कप 1975 के खिताब पर कब्जा जमाया और अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1979 में इंग्लैंड को मात देकर वेस्टइंडीज ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप

क्रिकेट के दूसरे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन एक बार फिर से इंग्लैंड में हुआ. 1975 क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीत चुकी वेस्टइंडीज की टीम से फैन्स को उम्मीद की थी कि वह 1979 का खिताब जीत जाएगी, हुआ भी कुछ ऐसा. क्लाइव लायड की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम अपना खिताब बचाने में कामयाब रही. फाइनल मैच में कैरेबियन टीम ने इंग्लैंड को 92 रनों से शिकस्त देकर खिताब जीता और लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बना. और पूरी दुनिया के सामने सबसे घातक टीम बनकर उभरा. वेस्टइंडीज की टीम इस दौर में दुनिया की सबसे घातक टीम थी.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1983 में वेस्टइंडीज को मात देकर भारत ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप

ये लगातार तीसरा अवसर था जब लगातार इंग्लैंड की धरती पर क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया. वर्ष 1983 का ये विश्व कप का फाइनल मैच वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेला गया. इस वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारत ने कपिल देव की अगुवाई में वेस्टइंडीज को 43 रनों से मात दी. वेस्टइंडीज के बाद भारत दूसरा विश्व कप जीतने वाला देश बना. पूरे देश को कपिल देव ने यादगार तोहफा दिया.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1987 में इंग्लैंड को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

यह पहला मौका था जब इंग्लैंड के बाहर वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया. साल 1987 में ऐसा पहली बार इंग्लैंड के बाहर विश्व कप आयोजन किया गया. ये विश्व कप भारत और पाकिस्तान में खेला गया. फाइनल मैच में एलन बॉर्डर की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रनों मात दी और विश्व विजेता बना. यह मैच काफी रोमांचक रहा था. इस मुकाबले ने क्रिकेट फैन्स के दिलों की धकड़न बढ़ा दी थी.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1992 में इंग्लैंड को मात देकर पाकिस्तान ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

क्रिकेट विश्व कप 1992 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया गया. इस विश्व कप का फाइनल मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया. फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 22 रनों से शिकस्त दी और खिताब जीता. इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान ने पहली बार विश्व कप का खिताब जीता. इस मैच में पाक ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और 249 रन बनाए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 227 रनों पर सिमट गई.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1996 में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर श्रीलंका ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

1996 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में हुआ. अर्जुन राणातुंगा की अगुवाई वाली श्रीलंका की टीम ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर खिताब जीता. साथ ही 22 गेंद भी शेष रहीं. इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 241 रन बनाए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 46.2 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर खिताब जीता.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 1999 में पाकिस्तान को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

साल 1999 में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ. इग्लैंड के अलावा इस विश्व कप के मुकाबले आयरलैंड, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड में भी खेले गए. स्टीव वॉ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी. इस तरह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट का विश्व विजेता बना. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक की टीम 132 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2003 में भारत को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

साल 2003 में क्रिकेट विश्व कप दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और कीनिया में खेला गया. इस वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर विश्व कप का खिताब जीता. इस विश्व कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही विश्व कप के प्रबल दावेदाम माने जा रहे थे. रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में कंगारू टीम ने भारत को 125 रनों से हराया.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2007 में श्रीलंका को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

वेस्टइंडीज की धरती पर साल 2007 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ. ऑस्ट्रेलिया की टीम का विश्व कप में शानदार प्रदर्शन रहा. खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रलिया ने श्रीलंका को 53 रनों से हराया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए 281 रन बनाए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 215 रनों पर सिमट गई. और ऑस्ट्रिलया चैंपियन बन गया.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2011 में श्रीलंका को मात देकर भारत ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

साल 2011 में वर्ल्ड कप का आयोजन एशिया महाद्वीप में हुआ. इस बार वर्ल्ड कप के मैच भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में खेले गए. भारत ने इस वर्ल्ड कप में इतिहास रचा. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को मात दी. फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया और खिताब जीता. एमएस धोनी ने छक्का जड़कर भारत को विश्व कप का खिताब जिताया. यह भारत के लिए यादगार लम्हा रहा.

ICC Cricket World Cup Winners Team: साल 2015 में न्यूजीलैंड को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुआ. फाइनल मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात देकर खिताब जीता. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 183 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया और चैंपियन बना अब देखना दिलचस्प होगा कि 2019 का विश्व कप कौन सा देश जीतता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App