नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 महाकुंभ की शुरुआत होने में 10 दिन का वक्त बाकी है. ऐसे में विश्व कप 2019 में शरीक होने वाली सभी 10 टीमें अपना दम दिखाने को बेताब हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इंग्लैंड की टीम सभी प्रतिद्वंदियों को अपने घरेलू मैदानों पर कड़ी चुनौती देगी. वहीं टीम इंडिया को भी वर्ल्ड कप 2019 में कमतर नहीं आंका जा सकता है.

विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांडया जहां भारतीय टीम को अकेले मैच जिताने की क्षमता रखते हैं वहीं बॉलिंग में कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार बॉलिंग में विदेशी बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेरते नजर आएंगे. इस बार टीम इंडिया को विश्व कप जिताने में ये सभी गेंदबाज अहम भूमिका निभा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार विरोधी टीमों पर भारी पड़ेंगे.

कुलदीप यादव

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव से भारत को बहुत उम्मीदे हैं. कुलदीप टीम इंडिया के एक ऐसे बॉलर हैं जो भारत को विश्व कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. साल 2019 में खेले गए वनडे मैचों में कुलदीप ने बेहतरीन बॉलिंग की है. इस वर्ष कुलदीप ने 11 वनडे मैच खेल जिनमें 20 विकेट हासिल किए हैं. कुलदीप यादव 2019 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं.

भुवनेश्वर कुमार

साल 2019 में भुवनेश्वर कुमार की गेदों ने भी कहर बरपाया है. भुवनेश्वर कुमार ने इस साल अब तक 10 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 19 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने 45 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. वह साल 2019 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले् तीसरे गेंदबाज हैं. इंग्लैंड के मैदानों पर गेंद स्विंग करती है इसलिए इसका फायदा भुवनेश्वर मिलेगा.

मोहम्मद शमी

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए भी साल 2019 अब तक शानदार रहा है. शमी ने इस साल टीम इंडिया का 11 मैचों में प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न टीमों के खिलाफ वनडे मैचों में खेलते हुए 19 विकेट लिए. मोहम्मद शमी 2019 में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया को चौथे बॉलर हैं. हरे मैदानों पर मोहम्मद शमी टीम इंडिया के लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने भले ही साल 2019 में ज्यादा वनडे मैच न खेले हों लेकिन उनकी बॉलिंग का आतंक बल्लेबाजों को सिर चढ़कर बोलता है. बुमराह की यॉर्कर गेंदों से बच पाना बल्लेबाजों के लिए दूभर हो जाता है. साल 2019  में उन्होंने 5 एकदिवसीय मैच खेले जिनमें 7 विेकेट हासिल किए. इंग्लैंड के ग्रीन टॉप ग्राउंड्स पर बुमराह टीम इंडिया के लिए बेहतरीन गेंदबाजी करते नजर आएंगे. हाल ही में सम्पन्न हुए आईपीएल 2019 में जसप्रीत बुमराह ने अपनी सधी गेंदों के दम पर अपनी टीम को कई मैच जिताए. 

ICC Cricket World Cup 2019: विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 जीतने की प्रबल दावेदार, जानिए कब और किस टीम ने जीता विश्व कप खिताब

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी समेत इन भारतीय बल्लेबाजों के आगे पस्त हो जाएंगे डेल स्टेन और मिचेल स्टार्क