नई दिल्ली. इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आगाज होने में 12 दिन बाकी हैं. ये क्रिकेट विश्व कप 12वां आयोजन है. सभी टीमें विश्व कप 2019 का खिताब जीतने के लिए जमकर तैयारी कर रही हैं. भारतीय क्रिकेट टीम को इस बार वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस बार भारत को वर्ल्ड कप जिताने में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा सहित शिखर धवन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाजों का साल 2019 में क्या प्रदर्शन रहा है.

विराट कोहली

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत को विश्व कप जिताने में टीम इंडिया के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. विराट का साल 2019 में वनडे मैचों खूब बल्ला चला है. विराट ने इस साल 11 वनडे मैच खेले हैं और उनकी सभी पारियों में तीन शतक और एक अर्धशतक सहित कुल 611 रन बनाए हैं. विराट का इस दौरान सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123 रन रहा है. वह साल 2019 में एकदिवसीय मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं.

रोहित शर्मा

साल 2019 में भारत की तरफ से टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा वनडे मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने 13 एकदिवसीय मैचों की सभी पारियों में 556 रन बनाए हैं. जिनमें उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक जड़े हैं. उनके इस लाजवाब प्रदर्शन को देखते हुए वर्ल्ड कप में रोहित से बहुत उम्मीदें हैं. रोहित का बल्ला अगर विश्व कप में चल निकला तो विरोधी बॉलर्स पानी भरते नजर आएंगे.

शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन साल 2019 में भारत की तरफ तीसरे सबसे ज्यादा कामयाब बल्लेबाज रहे हैं. शिखर ने इस साल अब तक 13 मैच खेले हैं जिनकी सभी पारियों में उनके बल्ले से 420 रन निकले हैं. शिखर ने इस दौरान एक शतक और दो अर्धशतक लगाने में सफल रहे. विश्व कप में शिखर का अगर यही फॉर्म जारी रहा तो विरोधी बॉलर्स के आगे वह मुसीबत बन सकते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में अगर किसी खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वह हैं महेंद्र सिंह धोनी. एमएस धोनी विकेट के पीछे तो मुस्तैद रहते ही हैं साथ ही रणनीति बनाने में उनका कोई सानी नहीं है. इसके अलावा उन्हें दुनिया का सबसे बेस्ट फिनिशर माना जाता है. साल 2019 महेंद्र सिंह धोनी के लिए काफी लकी रहा है. इस साल उन्होंने टीम इंडिया के लिए 9 मैच खेल और 8 पारियों में 327 रन बनाए हैं. जिनमें उनके चार अर्धशतक शामिल हैं.

साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में खेले गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में धोनी ने सभी मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेली थीं उनके इस धुआंधार प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला.

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को चटाई है धूल, जानिए विश्व कप 2019 में शामिल टीमों के खिलाफ क्या है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

ICC Cricket World Cup 2019: इंग्लैंड के नाम दर्ज है वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड, क्या क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लिश टीम पार करेगी 500 का आंकड़ा

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App