नई दिल्ली. 12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत होने में सिर्फ 13 दिन बाकी हैं. विश्व कप में शरीक होने वाली सभी 10 टीमें जमकर तैयारी कर रही हैं. भारतीय क्रिकेट टीम का शुमार उन टीमों में है जो इस बार विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार हैं. भारत का क्रिकेट वर्ल्ड कप में कुछ टीमों के खिलाफ बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है. जबकि कुछ टीमों के खिलाफ खेले गए मुकाबले फिफ्टी फिफ्टी रहे. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में शामिल सभी टीमों के खिलाफ टीम इंडिया ने कितने मैच जीते और कितने हारे.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम पाकिस्तान

क्रिकेट वर्ल्ड कप में जब कभी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ तो इस दौरान कांटे की टक्कर देखने को मिली. लेकिन हर बार टीम इंडिया पाकिस्तान पर विश्व कप मैचों में भारी पड़ी. क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान 6 मैच खेल चुके हैं. इन सभी मैचों पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. पाक टीम को वर्ल्ड कप में मैच में भारत पर जीत का इंतजार है. साल 2019 के वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैच खेला जाएगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम वेस्टइंडीज

विश्व कप मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. क्रिकेट विश्व कप की हिस्ट्री पर अगर नजर डाली जाए तो अब तक दोनों टीमों के बीच 8 वर्ल्ड कप मैच खेले गए हैं. इन 8 विश्व कप मुकाबलों में भारत ने 5 मैच जीते जबकि कैरेबियन टीम 3 मैच ही जीतेने सफल हुई है. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में 27 जून को भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला होगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम बाग्लादेश

क्रिकेट विश्व कप में अब तक भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच 3 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें टीम इंडिया ने 2 और बांग्लादेश ने 1 मैच जीता है. क्रिकेट विश्व कप 2019 में 2 जुलाई को भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने सामने होंगी. देखना होगा कि भारत इस मैच में लीड लेता या बांग्लादेश विश्व कप मैचों भारत की बराबरी करेगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम इंग्लैंड

विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए बराबरी पर रहे हैं. दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं जिनमें 3 भारत ने और 3 विश्व कप मुकाबले इंग्लैंड ने जीते हैं. 30 जून 2019 को भारत और इंग्लैंड के बीच 12वें वर्ल्ड कप में भि़ड़ंत होगी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम न्यूजीलैंड

क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब कभी मैच खेले गए तो रोमांच चरम पर दिखा. टीम इंडिया और कीवियों के बीच अब तक विश्व में 7 मैच खेले गए जिनमें न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं. साल 2019 क्रिकेट विश्व कप में 13 जून को न्यूजीलैंड और भारत की टीमें आमने-सामने होंगी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम श्रीलंका

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं. जिनमें श्रीलंका का पलड़ा झुका हुआ है. विश्व कप में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच जीते हैं जबकि श्रीलंका ने भारत को 4 मैचों में पटखनी दी है. इस बार भारत और श्रीलंका के बीच 6 जुलाई को मैच होगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

विश्व कप मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक 11 मैच खेले गए हैं जिनमें कंगारू टीम का पक्ष काफी मजबूत रहा है. इन 11 मैचों में भारत ने 3 मैच जीते जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है. 2019 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 9 जून को होगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम साउथ अफ्रीका

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की ही तरह साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच अब तक विश्व कप में 4 मैच खेले गए हैं. जिनमें साउथ अफ्रीकी टीम ने 3 मैच जीते और भारत को सिर्फ एक मैच में सफलता मिला. 2019 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 जून को मैच खेला जाएगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप- भारत बनाम अफगानिस्तान

भारत और अफगानिस्तान के बीच विश्व कप में अभी तक कोई मुकाबला नहीं खेला गया है. क्रिेकेट वर्ल्ड कप 2019 में 22 जून को पहली बार भारत और अफगानिस्तान की टीमें एक दूसरे खिलाफ खेलती नजर आएंगी.

ICC Cricket World Cup 2019: इंग्लैंड के नाम दर्ज है वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड, क्या क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लिश टीम पार करेगी 500 का आंकड़ा

ICC Cricket World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और शिखर धवन समेत टीम इंडिया के ये बल्लेबाज भारत की तरफ से क्रिकेट वर्ल्ड कप में बना चुके हैं सबसे ज्यादा रन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App